Bihar Board 10th Result 2019 : आज जारी होगा मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट, यहां देखें परिणाम
Advertisement

Bihar Board 10th Result 2019 : आज जारी होगा मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट, यहां देखें परिणाम

10वीं की परीक्षा 21 फरवरी को शुरू होकर 28 फरवरी को समाप्त हुई थी. वहीं, अब 35 दिनों बाद 6 अप्रैल को रिजल्ट जारी होने जा रहा है.

बिहार बोर्ड जारी करेगा मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट. (फाइल फोटो)

पटना : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) वर्ष 2019 के मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट आज (शनिवार) को जारी करने जा रहा है. बीएसईबी के मुताबिक, रिकॉर्ड 35 दिनों के अंदर 6 अप्रैल यानी आज रिज्लट जारी किया जाएगा. बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर बीएसईबी के दफ्तर में रिजल्ट जारी करेंगे.

10वीं की परीक्षा 21 फरवरी को शुरू होकर 28 फरवरी को समाप्त हुई थी. वहीं, अब 35 दिनों बाद 6 अप्रैल को रिजल्ट जारी होने जा रहा है. मैट्रिक की परीक्षा में इस वर्ष 16 लाख 60 हजार 609 परीक्षार्थियों ने भाग लिया था.

इससे पहले इंटरमीडिएट रिजल्ट को लेकर भी बीएसईबी ने इतिहास रचते हुए 42 दिनों में ही रिजल्ट जारी कर दिया था. इंटरमीडिएट की परीक्षा 6 फरवरी से शुरू होकर 16 फरवरी को समाप्त हुई थी. 30 मार्च को तीनों संकायों का रिजल्ट एक साथ जारी कर दिया गया.

बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने इंटरमीडिएट रिजल्ट के दौरान बताया था कि इस साल कॉपी का मूल्यांकन केंद्रों पर कंप्यूटर की व्यवस्था की गई थी. जिस दिन कॉपी की जांच होती थी उसके मार्क्स शाम को ही बोर्ड के पास आ जाते थे. इस व्यवस्था से रिजल्ट जारी करने में काफी कम समय लगा. उन्होंने बताया था कि बोर्ड इसके लिए अलग से सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर रहा है.

ऐसे चेक करें रिजल्ट:
1.रिजल्ट चेक करने के लिए bsebinteredu.in पर लॉगिन करें.
2. पेज खुलने के बाद आपको मैट्रिक रिजल्ट पर क्लिक करना है.
3. यहां आपका रोल नंबर, स्कूल कोड समेत अन्य जानकारियां मांगी जाती हैं.
4. जानकारी भरने के बाद रिजल्ट आपके सामने होगा.
5. रिजल्ट वाले पेज को डाउनलोड कर अपने पास रख सकते हैं.

SMS के जरिए भी रिजल्ट जान सकते हैं. SMS के जरिए रिजल्ट जानने के लिए टाइप करें BSEB उसके बाद आपको रोल नंबर और उसे 56263 पर सेंड कर दें. 2018 में मैट्रिक के नतीजे 26 जून को घोषित किया गया था और कुल 68.89 फीसदी छात्र पास किए थे.