झारखंड: बीएसएफ जवानों ने कोडरमा में चलाया स्वच्छता अभियान, निभाया सामाजिक दायित्व

देश रक्षा के साथ बीएसएफ के जवान कोडरमा में सामाजिक दायित्वों को निभाने में जुटे हैं और इसकी शुरुआत स्वच्छता अभियान से हुई है. पर्यटक स्थलों पर स्वच्छता अभियान चलाकर बीएसएफ के जवान न सिर्फ सामाजिक दायित्व को निभा रहे हैं.

झारखंड: बीएसएफ जवानों ने कोडरमा में चलाया स्वच्छता अभियान, निभाया सामाजिक दायित्व
बीएसएफ के अधिकारियों के साथ 50 जवान भी मौजूद थे.

कोडरमा: देश रक्षा के साथ बीएसएफ के जवान कोडरमा में सामाजिक दायित्वों को निभाने में जुटे हैं और इसकी शुरुआत स्वच्छता अभियान से हुई है. पर्यटक स्थलों पर स्वच्छता अभियान चलाकर बीएसएफ के जवान न सिर्फ सामाजिक दायित्व को निभा रहे हैं बल्कि स्वच्छता के प्रति लोगों को प्रेरित भी कर रहे हैं.

हजारीबाग जिले के मेरु कैंप के बीएसएफ जवान सामाजिक दायित्व को निभाने में जुटे हैं और इसकी शुरुआत स्वच्छता अभियान से की गई है. कोडरमा के तिलैया डैम के ऐतिहासिक चेचरो पार्क में मेरु कैंप से आए बीएसएफ के अधिकारियों और जवानों ने स्वच्छता अभियान चलाया गया. बीएसएफ के डीआईजी सी डी अग्रवाल के नेतृत्व में स्वच्छता अभियान चलाया गया और ऐतिहासिक चेचरो पार्क के साथ-साथ आसपास फैली गंदगी को साफ किया गया.

डीआईजी सीडी अग्रवाल ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत के सपने को साकार करने के साथ-साथ इस इलाके को प्लास्टिक मुक्त बनाने का प्रयास किया जा रहा है और लोगों से स्वच्छता बरकरार रखने की अपील की जा रही है.

तिलैया डैम के चेचरो पार्क में शुरू किए गए स्वच्छता अभियान में बीएसएफ के अधिकारियों के साथ 50 जवान भी मौजूद थे. सभी ने मिलकर पार्क और इसके आसपास दो किलोमीटर के जंगली इलाकों और पिकनिक स्पॉट को साफ सुथरा बनाया.

मौके पर पूरी तन्मयता से जुटे बीएसएफ के जवान महेश कुमार ने बताया कि अक्सर लोग इन पर्यटक इलाकों में अपनी खुशियां मनाने आते तो जरूर हैं लेकिन गंदगी इन्हीं इलाकों में छोड़ कर चले जाते हैं. उन्होंने प्राकृतिक वादियों के बीच बसे इन इलाकों को स्वच्छ बनाए रखने के लिए लोगों से स्वच्छता बरकरार रखने की अपील की.