बिहार: सुशील मोदी ने वित मंत्री से की मुलाकात, कहा- नकदी की किल्लत शीघ्र दूर होगी
Advertisement

बिहार: सुशील मोदी ने वित मंत्री से की मुलाकात, कहा- नकदी की किल्लत शीघ्र दूर होगी

 बिहार के उपमुख्यमंत्री सह वित्तमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि प्रदेश के बैंकों में नकदी की स्थिति शीघ्र ही समान्य हो जायेगी तथा आम ग्राहकों को करेंसी के लेन-देन में कोई परेशानी नहीं होगी. 

सुशील ने नई दिल्ली में वित मंत्री अरुण जेटली से मुलाकात कर उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली.(फोटो- ANI)

पटना: बिहार के उपमुख्यमंत्री सह वित्तमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि प्रदेश के बैंकों में नकदी की स्थिति शीघ्र ही समान्य हो जायेगी तथा आम ग्राहकों को करेंसी के लेन-देन में कोई परेशानी नहीं होगी. सुशील ने नई दिल्ली में वित मंत्री अरुण जेटली से मुलाकात कर उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली तथा उनसे पिछले कुछ दिनों से बिहार के बैंकों में जारी नगद की किल्लत की चर्चा की. वित्त मंत्री ने एक बयान जारी कर बताया कि इस बाबत जेटली ने आर्थिक मामलों के सचिव से फोन पर बात कर बैंकों में नकदी की किल्लत को एक-दो दिन के अंदर दूर करने का निर्देश दिया.

  1. एटीएम में राशि नहीं रहने के कारण लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड रहा है. 
  2. सुशील ने कुछ दिनों से बिहार के बैंकों में जारी नगद की किल्लत की चर्चा की
  3. बैंकों में नकदी की किल्लत को एक-दो दिन के अंदर दूर करने का निर्देश 

उन्होंने कहा कि बिहार के बैंकों में नगद की स्थिति शीघ्र ही समान्य हो जायेगी तथा आम ग्राहकों को करेंसी के लेन-देन में कोई परेशानी नहीं होगी. उल्लेखनीय है कि हाल के दिनों में बिहार में विभिन्न स्थानों पर एटीएम में प्रयाप्त राशि नहीं रहने के कारण लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड रहा है. 

सरकार छापेगी अतिरिक्त नोट
नकदी की कमी और खाली एटीएम की खबरों के बीच सरकार ने 500 रुपये के नोट की छपाई पांच गुना अधिक करने का फैसला किया है. जल्दबाजी में बुलाए गए एक संवाददाता सम्मेलन में आर्थिक मामलों के सचिव एससी गर्ग ने कहा, "देश में नकदी की कमी नहीं है. अभी 18 लाख करोड़ रुपये की नकदी चलन में है. इतनी ही नकदी नोटबंदी से पहले चलन में थी, हम मांग बढ़ने पर आपूर्ति के लिए 2.5-3 लाख करोड़ नकदी अतिरिक्त रखते हैं." उन्होंने कहा कि पिछले कुछ महीनों से नकदी की मांग अचानक बढ़ी है.

 उधर, वित्त मंत्रालय ने भी देश के कुछ हिस्सों में नकदी की तंगी होने और कुछ एटीएम में नकदी उपलब्ध नहीं होने की रिपोर्टों की पुष्टि की गई है. हालांकि इसमें यह भी कहा गया है कि पिछले तीन माह के दौरान देश में मुद्रा की मांग में असामान्य तरीके से मुद्रा की मांग बढ़ी है. इसमें कहा गया है कि अप्रैल माह के 13 दिन में मुद्रा आपूर्ति में 45,000 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी हुई है. इस दौरान आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, मध्य प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों में मुद्रा मांग में असामान्य तेजी आई है. वित्त मंत्रालय ने कहा है, "कैश की कोई तंगी नहीं है, इसका पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध है. पांच सौ, दो सौ और सौ रुपये के नोट की कोई कमी नहीं है." 

वित्त राज्यमंत्री शिव प्रताप शुक्ला ने कहा कि सरकार ने समस्या के निदान के लिये एक समिति गठित की है और अगले दो से तीन दिन में इसे हल कर लिया जायेगा. ‘‘सरकार ने राज्यवार समिति बनाई है. एक राज्य से दूसरे राज्य में मुद्रा स्थानांतरित करने के लिये रिजर्व बैंक ने समिति बनाई है. मुद्रा स्थानांतरित करने के लिये रिजर्व बैंक की अनुमति लेनी होती है.’’ 

उधर, वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इस मुद्दे पर कहा कि कुछ राज्यों में नकदी की जो अस्थाई तौर पर कमी सामने आईहै उसे दूर किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि इस समय अर्थव्यवस्था में उपयुक्त से भी ज्यादा नकदी का प्रसार है. उन्होंने ट्वीट कर कहा , ‘‘कुल मिलाकर तंत्र में सामान्य से भी ज्यादा मुद्रा प्रसार में हैं और बैंकों के पास भी इसकी कमी नहीं है. कुछ क्षेत्रों में  "अचानक और असाधरण तरीके से (मांग में हुई बढ़ोतरी)’’ के कारण जो तंगी की स्थिति बनी है उसका समाधान किया जा रहा है."

इनपुट भाषा से भी 

ये भी देखे