COVID-19: केंद्र ने बिहार को दिए 50 हजार एंटीजन टेस्ट किट, वैक्सीन का ट्रायल 13 जुलाई से

पटना एम्स में 13 जुलाई से वैक्सीन का ट्रायल शुरू हो जाएगा. वैक्सीन का ट्रायल 18 से 55 वर्ष के लोगों पर ट्रायल होगा. ट्रायल के लिए रजिस्ट्रेशन का काम जारी है.  

COVID-19: केंद्र ने बिहार को दिए 50 हजार एंटीजन टेस्ट किट, वैक्सीन का ट्रायल 13 जुलाई से
केंद्र सरकार ने बिहार को 50 हजार एंटीजन टेस्ट किट उपलब्ध कराएं हैं.(फाइल फोटो)

पटना: बिहार में लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस (Coronavirus) के मरीजों के बीच, केंद्र सरकार ने बिहार को 50 हजार एंटीजन टेस्ट किट उपलब्ध कराएं हैं. इसके साथ ही, स्वास्थ्य विभाग ने 33 हजार एंटीजन टेस्ट किट विभिन्न जिलों में भेज दिए हैं. इन टेस्ट किटों के माध्यमों से सिर्फ आधे घंटे में जांच हो जाएगी.

वहीं, पटना एम्स (AIIMS) में 13 जुलाई से वैक्सीन का ट्रायल शुरू हो जाएगा. वैक्सीन का ट्रायल 18 से 55 वर्ष के लोगों पर ट्रायल होगा. ट्रायल के लिए रजिस्ट्रेशन का काम जारी है. एम्स ने लोगों से ट्रायल के लिए सहयोग मांगा है. जानकारी के मुताबिक, पहली बार में 19 लोगों पर वैक्सीन का ट्रायल होगा.

बता दें कि, बिहार में कोरोना के बढ़ते मरीजों के बीच, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने टेस्ट की संख्या तेजी से बढ़ाने का निर्देश स्वास्थ्य विभाग दिया है, ताकि अधिक से अधिक लोगों की जांच की जा सके. इसके अलावा, कोविड 19 से संक्रमित रोगियों के लिए जो कोविड केयर सेंटर्स, कोविड हेल्थ सेंटर्स और कोविड हॉस्पिटल्स जैसे तीन स्तर की टेस्ट फैसिलिटीज हैं, उनमें बेड्स की संख्या बढ़ाने का भी निर्देश दिया गया है.

इसके साथ ही, सीएम ने ऑक्सीजन के साथ जो बेड्स हैं, उनकी भी संख्या बढ़ाई जाए. इस दिशा में भी स्वास्थ्य विभाग को काम करने का निर्देश दिया है.