close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बिहार की चंदन तिवारी के मिला उस्ताद बिस्मिल्लाह खान युवा पुरस्कार

युवा प्रतिभा को पहचानने और प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से उन्हें इस पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है, जो उन्हें उनके कला के शुरुआती जीवन में राष्ट्रीय पहचान प्रदान करता है.

बिहार की चंदन तिवारी के मिला उस्ताद बिस्मिल्लाह खान युवा पुरस्कार
चंदन तिवारी को मिला उस्तादव बिस्मिल्लाह खान युवा पुरस्कार. (फाइल फोटो)

नयी दिल्ली/पटना : संगीत नाटक अकादमी ने मंगलवार को 32 युवा कलाकारों के नामों की घोषणा की हैं, जिन्हें वर्ष 2018 के उस्ताद बिस्मिल्लाह खान युवा पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. दिग्गज शहनाई वादक के नाम पर आधारित यह पुरस्कार 40 वर्ष से कम आयु के कलाकारों को कला के विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए प्रदान किया जाता है. इनमें बिहार की लोकगीत गायिका चंदन तिवारी का नाम भी शामिल है.

युवा प्रतिभा को पहचानने और प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से उन्हें इस पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है, जो उन्हें उनके कला के शुरुआती जीवन में राष्ट्रीय पहचान प्रदान करता है. एक विशेष कार्यक्रम के दौरान पुरस्कार से सम्मानित कलाकारों को 25 हजार रुपये की नकद धन राशि प्रदान की जाती है. 

संगीत के क्षेत्र में यह सम्मान पाने वालों में समीहन काशालकर व रुचिरा केदार (हिन्दुस्तानी वोकल), ध्रुव बेदी (सितार), शुभ महाराज (तबला), संदीप नारायण (कर्नाटक गायन), जेबी स्रुथि सागर (बांसुरी), आर श्रीधर (वायलिन) और एमडी पल्लवी (भावा संगीत) शामिल हैं.

रंगमंच के क्षेत्र में सात सम्मानित कलाकार हैं छवन प्रमोद आर (निर्देशन), नम्रता शर्मा, सुनील पलवाल व प्रीति झा तिवारी (अभिनय), कुलदीप पाटगिरी (माइम), सुभादीप गुहा (थिएटर के लिए संगीत) और कलामंडलम साजित विजयन (कुटियाट्टम).

लोक और पारंपरिक संगीत के लिए पुरस्कार विजेता हैं, चंदन तिवारी (बिहार), ए अनेशोरी देवी (मणिपुर), मधुश्री हैताल (पश्चिम बंगाल), मनोज कुमार दास (असम) और अशोक कुमार (उत्तर प्रदेश). 

दिनेश कुमार जांगड़े ने छत्तीसगढ़ के पंथी नृत्य, गुजरात की कठपुतली कला के लिए चांदनी मानसिंग जला और तमिलनाडु के लोक नृत्य के लिए पी. राजकुमार ने इस पुरस्कार को जीता है.