Bihar Board Result 2018: 'रूबी' और 'गणेश' के कारण ऑर्ट्स के रिजल्ट पर रहेगी नजर

पिछले साल आर्ट्स विषय में ही टॉपर घोटाला मामला सामने आया था. इसलिए इस बार भी ऑर्टस के रिजल्ट सभी की नजर रहेगी. हालांकि पहले ही बोर्ड फूंक-फूंक कर कदम रख रही है.

Bihar Board Result 2018: 'रूबी' और 'गणेश' के कारण ऑर्ट्स के रिजल्ट पर रहेगी नजर
बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट ऑर्ट्स रिजल्ट होगा जारी. (फाइलः फोटो)

पटनाः बिहार बोर्ड 12वीं की रिजल्ट जारी करने जा रहा है. साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स तीनों विषयों रिजल्ट एक साथ जारी किए जाएंगे. हालांकि पिछले साल आर्ट्स विषय में ही टॉपर घोटाला मामला सामने आया था. इसलिए इस बार भी ऑर्टस के रिजल्ट सभी की नजर रहेगी. हालांकि पहले ही बोर्ड फूंक-फूंक कर कदम रख रही है.

पिछले साल आर्ट्स विषय में गणेश कुमार को टॉपर घोषित किया गया था. लेकिन मीडिया में गणेश से बातचीत में खुलासा हुआ है कि उसने नाम बदल कर परीक्षा दी. घटना के बाद बिहार बोर्ड की काफी किड़किड़ी हुई थी.

वहीं, साल 2016 में भी रूबी राय नाम की छात्रा को टॉपर घोषित किया गया था. वहीं, रूबी की भी मीडिया द्वारा साक्षात्कार लेने के दौरान पॉलिटिकल साइंस को 'प्रोडिकल साईंस' उच्चारित किया था. जिसके बाद बिहार बोर्ड के टॉपर पर सवाल उठने लगे थे. वहीं, बोर्ड के द्वारा दोबारा परीक्षा भी ली गई थी.

हालांकि इस बार बोर्ड ने मेरिट सूची में शामिल छात्रों का वेरिफिकेशन कराया है. मेरिट सूची में शामिल विभिन्न जिलों के करीब सौ छात्रों को बीएसईबी के कार्यालय बुलाकर दो दिनों में फिजिकल वेरिफिकेशन पूरा किया गया.

मेरिट सूची में शामिल छात्रों को विषयवार विशेषज्ञों के पास भेजा गया. छात्रों से मिलने के बाद विशेषज्ञों ने अपनी रिपोर्ट बोर्ड को सौंप दी है. इसके बाद बोर्ड ने तीनों संकाय के टॉप-10 की सूची तैयार किया है.