VIDEO: बिहार में नई सरकार बनाने की प्रक्रिया आज होगी शुरू, राज्यपाल से मिलेंगे CEO
Advertisement

VIDEO: बिहार में नई सरकार बनाने की प्रक्रिया आज होगी शुरू, राज्यपाल से मिलेंगे CEO

बिहार के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एच.आर.श्रीनिवास गुरुवार को राजभवन पहुंचेंगे और सुबह 11 बजे निर्वाचित 243 सदस्यों की सूची राज्यपाल फागू चौहान को सौंपेंगे.

बिहार के राज्यपाल हैं फागू चौहान. (फाइल फोटो)

पटना: बिहार में विधानसभा चुनाव के नतीजों के ऐलान के बाद अब राज्य में सरकार बनाने की कवायद तेज हो गई है. जानकारी के अनुसार, गुरुवार को बिहार में सरकार बनाने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. बिहार के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एच.आर.श्रीनिवास गुरुवार को राजभवन पहुंचेंगे और सुबह 11 बजे निर्वाचित 243 सदस्यों की सूची राज्यपाल फागू चौहान को सौंपेंगे.

इसके साथ ही नई सरकार बनाने की पहल शुरू हो जाएगी. हालांकि, यह संविधानसम्मत नियम और परंपरा है. इसके बाद सर्वाधिक सदस्यों वाले एनडीए को नई सरकार बनाने का न्यौता मिलेगा या दावा पेश किया जाएगा. राज्यपाल से समय मिलने के बाद शपथ ग्रहण समारोह का तारीख निर्धारित होगी.

इसके बाद राज्यपाल राजभवन में मुख्यमंत्री और उनके मंत्रिमंडल के सदस्यों को पद की शपथ दिलाएंगे. इस तरह नीतीश कुमार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेते हैं तो एक कीर्तिमान बनेगा. वह देश के वे पहले ऐसे नेता होंगे जो सर्वाधिक 7वीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. आज तक देश के किसी अन्य राज्य में ऐसा नहीं हुआ है.

दरअसल, बिहार एक बार फिर इतिहास रचेगा. जब नीतीश कुमार सातवीं बार सीएम पद की शपथ लेंगे. वैसे नीतीश कुमार के नाम सामाजिक व प्रशासनिक सुधार के कई कीर्तिमान हैं. उनमें अब यह भी जुड़ जाएगा. हालांकि, नीतीश कुमार सीएम पद की शपथ कब लेंगे, इसकी अभी तक कोई तिथि घोषित नहीं हुई है.

बता दें कि बुधवार को दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नीतीश कुमार के बिहार के मुख्यमंत्री बनने की बात कही. पीएम ने नीतीश कुमार के कार्यों की प्रशंसा भी की थी. वहीं, नीतीश कुमार ने जीत के बाद पहली बार बुधवार को ट्वीट किया था. नीतीश कुमार ने जनता को नमन किया था. बिहार के लोगों को धन्यवाद दिया था. साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हमेशा सहयोग के लिए धन्यवाद दिया था. इधर, बुधवार रात जदयू कोर कमेटी की बैठक भी हुई, जिसमें जदयू के वरिष्ठ नेतागण शामिल हुए.