बिहार: बाढ़ भी नहीं रोक पा रही शिक्षा की जिज्ञासा, नाव और पानी में चारपाई लगाकर पढ़ रहे बच्चे

बाढ़ के कारण यहां के बच्चे न तो ट्यूशन पढ़ने जा पा रहे हैं और ना ही स्कूल. लेकिन यहां के बच्चे कभी नाव के ऊपर तो कभी, पानी के बीच चारपाई लगाकर अपनी पढ़ाई कर रहे हैं.

बिहार: बाढ़ भी नहीं रोक पा रही शिक्षा की जिज्ञासा, नाव और पानी में चारपाई लगाकर पढ़ रहे बच्चे
बिहार: बाढ़ भी नहीं रोक पा रही शिक्षा की जिज्ञासा, नाव और पानी में चारपाई लगाकर पढ़ रहे बच्चे.

भागलपुर: बिहार के भागलपुर में बच्चों ने मिसाल पेश की है. बाढ़ की वजह से पिछले डेढ़ महीने से टापू में तब्दील इस गांव में, बच्चों ने पढ़ाई के लिए अपनी लगन का नजारा कुछ अलग तरीके से प्रदर्शित किया है. यहां बच्चे कभी नाव के ऊपर तो कभी पानी के बीच चारपाई लगाकार अपनी करते नजर आते हैं.

दरअसल, भागलपुर नवगछिया का मदरौनी इस वक्त बुरी तरहसे बाढ़ की चपेट में है. पिछले डेढ़ महीने से यहां बाढ़ का पानी जमा है. पूरा गांव टापू में तब्दील है. घरों में घुटनों तक पानी जमा है, जिसके कारण यहां के लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. लेकिन इन सबके बीच यहां के बच्चे एक मिशाल पेश कर रहे हैं.

जानकारी के अनुसार, बाढ़ के कारण यहां के बच्चे न तो ट्यूशन पढ़ने जा पा रहे हैं और ना ही स्कूल. क्योंकि स्कूल कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण पहले से ही बंद है. लेकिन यहां के बच्चे कभी नाव के ऊपर तो कभी, पानी के बीच चारपाई लगाकर अपनी पढ़ाई कर रहे हैं.

सबसे बड़ी बात की बाढ़ (Flood) के कारण इन बच्चों को अभी भर पेट खाना भी नसीब नहीं हो रहा है. फिर भी ये बच्चे पूरा ध्यान लगाकर अपनी पढ़ाई कर रहे हैं. बच्चों का कहना है की पढ़कर पुलिस अफसर या फिर फौजी बनना चाहते हैं.