झारखंड: CM हेमंत सोरेन ने 'ट्विटर' को बनाया शिकायतों के निपटारे का औजार
Advertisement

झारखंड: CM हेमंत सोरेन ने 'ट्विटर' को बनाया शिकायतों के निपटारे का औजार

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने झारखंड की सत्ता संभालने के बाद ही सरकार में पारदर्शिता की बात करते हुए इसे आम जनता की सरकार बताया था.

झारखंड के मुख्यमंत्री हैं हेमंत सोरेन. (तस्वीर साभार-@prdjharkhand)

रांची: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) विधानसभा चुनाव के पूर्व ही 'ट्विटर' पर सक्रिय हो गए थे. चुनाव जीतने और मुख्यमंत्री बनने के बाद सोरेन न केवल माइक्रो ब्लॉगिंग साइट 'ट्विटर' पर अब और ज्यादा सक्रिय हो गए हैं, बल्कि अपनी सरकार में पारदर्शिता लाने के लिए इसका उपयोग भी कर रहे हैं. सीएम सोरेन 'ट्विटर' पर किसी भी तरह की शिकायत मिलने पर अधिकारियों को 'ट्विटर' पर ही कार्रवाई करने का निर्देश भी दे रहे हैं.

हेमंत ने झारखंड की सत्ता संभालने के बाद ही सरकार में पारदर्शिता की बात करते हुए इसे आम जनता की सरकार बताया था. झारखंड के चाईबासा सदर अस्पताल में एक बच्ची को खाने में केवल भात (चावल) परोसने का मामला 'ट्विटर' पर सामने आने पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने उसे गंभीरता से लिया.

मुख्यमंत्री ने 'ट्विटर' पर ही उपायुक्त को जांच करने का आदेश दिया और बुधवार को इस मामले में दो कर्मचारियों को निलंबित तक कर दिया गया है.

मुख्यमंत्री ने उपायुक्त अरवा राजकमल को ट्वीट कर कहा कि कृपया जल्द से जल्द इस बच्ची की सुरक्षा, शिक्षा और समुचित पोषण की व्यवस्था करें और इसकी जानकारी दें. इसके बाद तो मुख्यमंत्री को 'ट्विटर' से शिकायतें भी मिलने लगीं और अपनी सरकार में पारदर्शिता लाने के लिए उन्होंने भी इसे औजार बना लिया है.

कोडरमा के जेएमएम समिति ने मुख्यमंत्री से 'ट्विटर' पर ही जन वितरण प्रणाली की शिकायत एक समाचार पत्र की कटिंग के साथ की थी. बता दें कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) के कार्यकारी अध्यक्ष भी हैं.

मुख्यमंत्री सोरेन ने भी ट्वीट कर हजारीबाग उपायुक्त को निर्देश देते हुए कहा, 'कृपा कर मामले की पूरी जांच करें एवं संबंधित क्षेत्र की जनता को जल्द से जल्द राशन दिलवाने में सहायता करें.'

उपायुक्त ने मंगलवार को ट्वीट कर इस मामले में लिखा, 'जिला प्रशासन द्वारा त्वरित कार्रवाई करते हुए जांच टीम गठित कर दी गई है. टीम ने संबंधित राशन दुकान का गहन निरीक्षण किया. साथ ही राशन कार्ड धारियों का बयान दर्ज किया गया. जांच के आधार पर दोषी पाए जाने पर संबंधित डीलर पर कार्रवाई की जाएगी.'

सरायकेला के गुरुचरण साव के 'ट्विटर' हैंडल से मंगलवार को मुख्यमंत्री से शिकायत की गई थी, 'चौका थाना क्षेत्र के चौका मार्केट, पातकुम रोड में 200 केवी बिजली ट्रांसफार्मर बीते 10 दिनों पहले जल चुका है, जिसके कारण यहां के निवासियों एवं व्यवसायियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. विभाग अपने से बनाने बोल रहा है.'

मुख्यमंत्री सोरेन ने इस ट्वीट को री-ट्वीट करते हुए उपायुक्त सरायकेला को निर्देश दिया, 'कृपया कर मामले का त्वरित समाधान करें.'

इस बीच, लातेहार जिला के बरवाडीह प्रखंड की भी एक शिकायत 'ट्विटर' के माध्यम से मुख्यमंत्री तक पहुंचाई गई. लातेहार के एक व्यक्ति ने ट्वीट कर शिकायत की, 'चार महीना से नहीं मिल रहा वृद्धा पेंशन. लातेहार जिला के बरवाडीह प्रखण्ड के कुचिला के टेवरही में प्रेमा देवी, जिरुआ कुंवर, पनपतिया देवी, कुंती कुंवर, कलवा देवी, राजबली राम का वृद्धा पेंशन पिछले चार महीने से बंद है.'

इस शिकायत के मिलने के बाद सोरेन ने लातेहार उपायुक्त को इस समस्या पर त्वरित संज्ञान लेकर कार्रवाई करने का निर्देश दिया. लातेहार उपायुक्त ने मुख्यमंत्री के इस ट्वीट को री-ट्वीट करते हुए कहा कि इस मामले में तीन दिन पहले ही सभी वृद्धा पेंशन का भुगतान कर दिया गया है.

इस कार्रवाई के संदर्भ में झामुमो के जेएमएम सुप्रियो भट्टाचार्य ने कहा कि सरकार पारदर्शिता के साथ चल रही है. उन्होंने कहा कि झारखंड की जनता अपनी समस्याओं का त्वरित समाधान चाहती हैं और सरकार आज उन्हीं की समस्या दूर करने में लगी है. आम लोग भी मुख्यमंत्री की इस कार्यपद्धती की तारीफ कर रहे हैं.