दरभंगा पहुंचे सीएम नीतीश कुमार, 79 करोड़ की अल्पसंख्यक योजनाओं को दिखाई हरी झंडी

यहीं नहीं उन्होंने यह भी कहा कि बिहार में NPR भी बिना किसी बदलाव के यानी 2010 के नियमानुसार ही लागू होगा. इसके अलावा अल्पसंख्यक समुदाय के लिए कई योजना के साथ तकरीबन 79 करोड़ रुपए की लागत से अलग-अलग छात्र-छात्राओं के स्कूल और होस्टल निर्माण का शिलान्यास किया.

दरभंगा पहुंचे सीएम नीतीश कुमार, 79 करोड़ की अल्पसंख्यक योजनाओं को दिखाई हरी झंडी
दरभंगा पहुंचे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया 79 करोड़ रुपए की अल्पसंख्यक योजनाओं का शिलान्यास.

दरभंगा: बिहार में यह चुनावी साल है. सभी नेता और राजनीतिक दल अपनी तैयारियों में लगे हुए हैं. इसी दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज दरभंगा मानू चन्दपट्टी पहुंचे. वहां उन्होंने अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की ओर से  79.09 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास किया. इसके अलावा उन्होंने मुस्लिम को विश्वास में लेने की कोशिश करते हुए कहा कि जब तक वह हैं, बिहार में एनआरसी लागू नहीं होगा. 

वहीं एनपीआर को लेकर उन्होंने कहा कि एनपीआर को 2010 के अनुसार कराने के वह पक्षधर हैं. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार हायाघाट प्रखंड अन्तर्गत चन्दनपट्टी गांव में अवस्थित मौलाना आजाद राष्ट्रीय उर्दू विश्वविद्यालय (मानू) पहुंचे थे. 

वहां पहुंच कर सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि बिहार में NRC लागू नहीं होगा. यहीं नहीं उन्होंने यह भी कहा कि बिहार में NPR भी बिना किसी बदलाव के यानी 2010 के नियमानुसार ही लागू होगा. इसके अलावा अल्पसंख्यक समुदाय के लिए कई योजना के साथ तकरीबन 79 करोड़ रुपए की लागत से अलग-अलग छात्र-छात्राओं के स्कूल और होस्टल निर्माण का शिलान्यास किया.

इसमें प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम के तहत मानू पोलेटेक्निक में 3.13 करोड़ रूपये की लागत से 100 शय्या वाला बालिका छात्रावास, 3.96 करोड़ रूपये की लागत से 100 शय्या वाला बालक छात्रावास, बिहार राज्य वक्फ विकास योजना के तहत 9.97 करोड़ रूपये की लागत से मल्टी पर्पस हॉल (जी+ 3) मीरग्यास चक (मिल्लत कॉलेज, दरभंगा के नजदीक) का शिलान्यास किया.

इसके अलावा बिहार राज्य अल्पसंख्यक आवासीय विद्यालय योजना के तहत असराहा, दरभंगा का 56.99 करोड़ रूपये की लागत से 560 बेडेड आवासीय विद्यालय एवं बिहार राज्य मदरसा सुदृढ़ीकरण योजना के तहत बिरौल में 4.24 करोड़ रूपये की लागत से मदरसा रहमानिया अफजल 100 शय्या वाले अल्पसंख्यक छात्रावास का शिलान्यास शामिल है.

इससे पहले मुख्यमंत्री ने चन्दनपट्टी में प्रस्तावित भ्रमण कार्यक्रम के मद्देनजर जिला प्रशासन की ओर से सरकार के विकास योजनाओं का स्टॉल का अवलोकन किया. इसमें अल्पसंख्यक कल्याण विभाग, जल-जीवन-हरियाली अभियान, वंडर प्रोजेक्ट आदि की योजनाएं शामिल हैं.