CM नीतीश ने महादिलत टोले में फहराया तिरंगा, चिपुरा पंचायत की हर मांगे मानी
Advertisement

CM नीतीश ने महादिलत टोले में फहराया तिरंगा, चिपुरा पंचायत की हर मांगे मानी

सीएम नीतीश ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि अगर आपके यहां बिजली नहीं पहुंची है तो मुफ्त में कनेक्शन लें.

नीतीश कुमार ने महादलित टोले में फहराया तिरंगा.

पटना : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर चिपुरा पंचायत के महादलित टोले में भी झंडोत्तोलन किया. इस दौरान उन्होंने पंचायत की हर मांगों को माना. अपने संबोधन के दौरान उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने 15 साल राज किया, कोई काम नहीं किया. हम लोगों को मौका मिला, तो हमने असंभव काम पूरा किया. राज्य के हर टोले तक हमने बिजली पहुंचा दी है.

सीएम नीतीश ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि अगर आपके यहां बिजली नहीं पहुंची है तो मुफ्त में कनेक्शन लें. जितनी बिजली जाएंगे, उतना का ही बिल देना होगा.

साथ ही सीएम नीतीश ने कहा कि शौचालय बनाने के लिए सरकार 12 हजार रुपये दे रही है. मकान बनाने के लिए जमीन खरीदने का पैसा भी सरकार देगी. उन्होंने कहा कि हमें संकल्प लेना है कि बिहार को पिछड़ने नहीं देंगे. सीएम नीतीश ने बारिश के बीच अपना भाषण पूरा किया.

शराबबंदी का जिक्र करते हुए उन्होने कहा कि इससे बहुत लाभ हुआ है. ज्यादातर पैसा शराब में खर्च होता था. उन्होंने कहा कि सतत जीवकोपार्जन योजना शुरू की है. ताड़ी और शराब पर निर्भर परिवारों को चिन्हित कर रहे हैं. 60 हजार से लेकर एक लाख रुपये तक का लाभ दे रहे हैं. उन्होंने कहा कि हम हर तबके के लिए काम कर रहे हैं.

नीतीश कुमार ने कहा कि हमारी सरकार ने महिलाओं के लिए बहुत काम किया है. सरकार की हर सेवा में 35 फीसदी आरक्षण महिलाओं को दे रहे हैं. लड़की-लड़कों के लिए साइकिल योजना शुरू की. अब साइकिल के लिए 3000 रुपये दे रहे हैं. इस दौरान उन्होंने कहा कि जब पढ़िएगा, तभी आगे बढ़िएगा.

उन्होंने एससी/एसटी के लिए सरकार की तरफ से शुरू की गई योजना का जिक्र करते हुए कहा कि एससी/एसटी के लिए उद्यमी योजना शुरू की है. मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत पिछड़ी जाति के युवाओं को वाहन खरीद की कीमत का 50 फीसदी अनुदान दिया जाएगा.