close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

CM नीतीश ने 'जल-जीवन-हरियाली' के तहत किया कई योजनाओं का उद्घाटन, शिलान्यास

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम नीतीश ने कहा कि पर्यावरण में असंतुलन हो रहा है. यह पूरी दुनिया की समस्या है. कर कोई रहा है और भर कोई रहा है.

CM नीतीश ने 'जल-जीवन-हरियाली' के तहत किया कई योजनाओं का उद्घाटन, शिलान्यास
सीएम नीतीश ने किया कई जोयनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास.

पटना: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज पटना के विज्ञान भवन में जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत कई योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किए. इस कार्यक्रम में सीएम के साथ-साथ उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी, जल संसाधन मंत्री संजय झा, नंद किशोर यादव, मुख्य सचिव दीपक कुमार, मुख्यमंत्री के सलाहकार अंजनी कुमार सहित कई अधिकारी मौजूद रहे.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम नीतीश ने कहा कि पर्यावरण में असंतुलन हो रहा है. यह पूरी दुनिया की समस्या है. कर कोई रहा है और भर कोई रहा है. हमारे यहां कोई भी ऐसा काम नहीं करना जिससे जलवायु परिवर्तन हो. लेकिन फिर भी सूखा, बाढ़ और बारिश जैसे हालातों से हमें जूझना पड़ रहा है.

उन्होंने कहा कि पिछले कुछ सालों में बहुत समस्या हुई है. 2016 में सड़कों पर गंगा का पानी आ गया था. 2017 में फ़्लैश फ्लड आई थी. 2018 में सूखा हुआ, जिस वजह से 280 प्रखंड प्रभावित हुए. ये सब सिर्फ जलवायु परिवर्तन की वजह से हो रहा है. पानी का दुरुपयोग हम लोगों को बिल्कुल नहीं करना चाहिए. साथ ही सीएम नीतीश ने जनता से अगले साल तक हर घर में साफ पानी पहुंचाने का वादा भी किया.

नीतीश कुमार ने बताया कि किस तरह से साफ पानी को लेकर सरकार काम कर रही है. पानी के लिए पूरी मॉनिटरिंग के साथ काम करवाया जा रहा है. जलाशयों को अतिक्रमण मुक्त कराया जा रहा है. साथ ही उन्होंने इस बात की चिंता भी जताई कि पटना में जल्ला इलाके में मकान बनाए जा रहे हैं. जल्ला का मतलब है जल का इलाका. अब घर बनाने के साथ लोग पंप लगा लेते हैं. एक समय आएगा जब पटना का जलस्तर गिरेगा. जो नहीं होना चाहिए. इसके लिए हमें खुद जागरुक होना होगा.