मुजफ्फरपुर बालिका गृह कांड की होगी CBI जांच, सीएम नीतीश ने की सिफारिश
Advertisement

मुजफ्फरपुर बालिका गृह कांड की होगी CBI जांच, सीएम नीतीश ने की सिफारिश

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस कांड को घृणित बताया है.

मुजफ्फरपुर रेप कांड में सीबीआई जांच की सिफारिश. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

पटना : मुजफ्फरपुर बालिका गृह रेप कांड की अब सीबीआई जांच होगी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसके लिए केंद्र सरकार को अपनी सिफारिश भेजने का निर्देश दिया है. उन्होंने इस कांड को घृणित बताया है. सीएम नीतीश ने कहा कि सरकार निष्पक्ष जांच के लिए प्रतिबद्ध है. इस घटना को लेकर भ्रम का वातावरण बनाया जा रहा है. भ्रम की स्थिति नहीं रहे इसलिए सीबीआई जांच की सिफारिश की गई है.

सीएम नीतीश ने कहा कि मुजफ्फरपुर बालिका गृह रेप कांड में पुलिस मुस्तैदी से काम कर रही है, लेकिन बिहार सरकार केंद्रीय गृह मंत्रालय को जांच के लिए प्रस्ताव भेजेगी.

 

विधानसभा से लोकसभा तक गूंजा था मुजफ्फपुर का मामला
गौरतब हो कि बिहार विधानसभा से लेकर लोकसभा और राज्यसभा में भी मुजफ्फरपुर रेप कांड का मामला गूंजा था. विपक्ष लगातार इस मामले में सीबीआई जांच की मांग कर रहा था. साथ ही सरकार पर आरोपियों को बचाने के आरोप भी लग रहे थे.

गृह मंत्री ने दिया था बयान
लोकसभा में मधेपुरा सांसद पप्पू यादव, कांग्रेस सांसद रंजीत रंजन और आरजेडी सांसद जयप्रकाश नारायण ने मुजफ्फरपुर बालिका गृह रेप कांड का मामला उठाते हुए सीबीआई जांच की मांग की थी. इस मामले पर प्रतिक्रिया देते हुए केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा था कि अगर राज्य सरकार सिफारिश करती है तो हम सीबीआई जांच के लिए विचार करेंगे.

TISS ने किया है मुजफ्फरपुर कांड का खुलासा
मुंबई की संस्था टाटा इंस्टिट्यूट ऑफ सोशल साइसेंज़ (TISS) की टीम ने बालिका गृह के सोशल ऑडिट रिपोर्ट में मुजफ्फरपुर स्थित बालिका गृह से 21 लड़कियों के साथ यौन शोषण का खुलासा किया था. इस बीच यह भी बताया जा रहा है कि वर्ष 2013 से 2018 के बीच मुजफ्फरपुर से छह लड़कियां गायब हो गईं. इन लड़कियों के गायब होने का कोई पुलिस रिकॉर्ड नहीं है.

मुजफ्फरपुर कांड में दस आरोपी गिरफ्तार
मुजफ्फरपुर बालिका गृह मामले में पटना में बिहार के डीजीपी केएस द्विवेदी ने केस से जुडी कई अह्म जानकारी भी दी. उन्होंने इस मामले में बताया कि 11 अभियुक्तों में से 10 को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. जल्द की सभी आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट फाइल की जाएगी.