नीतीश कैबिनेट ने कई महत्वपूर्ण फैसलों पर लगाई मुहर, 16 डॉक्टरों को किया सस्पेंड

बीजेपी के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री स्व.अरुण जेटली की जयंती बिहार सरकार राजकीय समारोह के रुप में मनाएंगी. सरकार 28 दिसंबर को उनकी जयंती पूरे धूमधाम से आयोजित करेगी.

नीतीश कैबिनेट ने कई महत्वपूर्ण फैसलों पर लगाई मुहर, 16 डॉक्टरों को किया सस्पेंड
बिहार के मुख्यमंत्री हैं नीतीश कुमार. (फाइल फोटो)

पटना: बिहार में नीतीश कुमार सरकार ने पटनावासियों को नए साल का तोहफा दिया है. राजधानी पटना से टूरिस्ट प्लेस राजगीर मात्र 75 मिनट में पहुंच सकेंगे. वहीं आर ब्लॉक दिघा रोड को पटना गंगा एक्सप्रेस-वे से जोड़ा जाएगा.

इससे उत्तर बिहार से पटना आने वाले को बड़ी सहूलियत हो जाएगी. इस रास्ते गंगा के जेपी सेतु, गांधी सेतु और दीदारगंज-बिदुपुर सिक्स लेन गंगा पुल तक पहुंच सकेंगे. सीएम नीतीश कुमार ने मंगलवार को कैबिनेट की बैठक में कुल 21 एजेंडों पर मुहर लगाई. वहीं, 16 डॉक्टरों को भी सेवा से बर्खास्त करने का भी निर्देश दिया गया.

पथ निर्माण प्रधान सचिव अमृत लाल मीणा ने कहा कि पटना से राजगीर मात्र 75 मिनट यानी सवा घंटे में पहुंच सकेंगे. 85 किलोमीटर की दूरी तय करने के लिए राज्य सरकार पटना से राजगीर के लिए नई सड़क बना रही है. सड़क की चौड़ाई दस मीटर होगी.

वहीं, राजगीर पहुंचने में कोई दिक्कत नहीं हो इसके लिए सड़क में पड़ने वाली सभी शहर और गांव के पास से बायपास होगा. जरूरत के मुताबिक अंडरपास भी बनेगा. अमृत लाल मीणा ने कहा कि इस प्रोजेक्ट पर कुल 236 करोड़ की राशि खर्च होगी. छह महीने के अंदर पथ निर्माण निगम टेंडर की सारी प्रक्रियां पूरी कर लेगा. 

उन्होने कहा कि राज्य सरकार इस सड़क पर काम कर रहीं है. साथ ही आर ब्लाक से दिघा का सेकेंड फेज की सड़क पर मुहर लगी है. इस दौरान दिघा के एफसीआई के गोदाम से गंगा एक्सप्रेस वे पर एलिवेटेड सड़क होगी. 

एलिवेटेड सड़क से उत्तर-दझिण बिहार के बीच संपर्क में सुविधा होगी. अमृत लाल मीणा ने कहा कि इस नई सड़क से जेपी सेतु, गांधी सेतु और बिदुपुर दीदारगंज का सिक्स लेन पुल तक पहुंच सकेंगे. आर ब्लाक-दीघा सड़क के पहले फेज का काम पंद्रह अगस्त के पहले खत्म कर लिया जाएगा. यह पटनावासियों को 15 अगस्त के पहले सौप दी जाएगी. 

उन्होने कहा कि नेहरू पथ से गंगा एक्सप्रेस-वे तक सड़क जाएगी. कैबिनेट की बिफ्रिंग के दौरान पथनिर्माण प्रधान सचिव ने कहा कि सरकार ने फैसला किया है कि बीजेपी के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री स्व. अरुण जेटली की जयंती बिहार सरकार राजकीय समारोह के रुप में मनाएंगी. 28 दिसंबर को उनकी जयंती पूरे धूमधाम से आयोजित करेगी.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का ड्रीम योजना जल जीवन हरियाली पर मानव श्रृंखला बनेगा. मानव श्रृंखला 19 जनवरी को सुबह 11 बजकर 30 मिनट से दोपहर 12 बजे तक पूरे बिहार में लगेगा. इसके लिए नीतीश कैबिनेट ने कुल 19.44 करोड़ की राशि स्वीकृत की है. अमृत लाल मीणा ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग ने 16 डॉक्टरों को बर्खास्त किया है. ये सभी डाक्टर लंबे अरसे से ड्यूटी से गायब थे.

 जिन डॉक्टरों को बर्खास्त किया गया उसमें- अररिया के बिरदाहा चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. अकरम रिजवी, विभूतिपुर चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. उदय शंकर श्रीवास्तव, बेगूसराय सदर चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. आशा कुमारी, फुलपरास रेफरल हास्पिटल चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. दीनानाथ सिंह, भोजपुर के सहार चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. अशोक कुमार, त्रिवेणीगंज चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. कृष्णा प्रसाद, जोकीहाट चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. सुबोध कुमार, सिवान के सिसवन चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. ध्रुव देव माली, घोघरडीहा चिकित्सा अधिकारी राजू अग्रवाल, कदवा चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. अजीत कुमार पोद्दार, पूर्णिया के अमौर चिकित्सा पदाधिकारी विजय कुमार, बेगूसराय के बलिया चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. उमेश कुमार, गोपालगंज के हथुआ चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. राखी सिंह, मधुबनी सदर अस्पताल चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. राकेश प्रसाद, सारण के रिवील गंज चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. जुबेर सल्फी और बक्सर के चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. रमेश मिश्रा सेवा से बर्खास्त किया गया है.