मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का तूफानी दौरा कल, दरभंगा में करेंगे जागरुकता सम्मेलन को संबोधित
Advertisement

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का तूफानी दौरा कल, दरभंगा में करेंगे जागरुकता सम्मेलन को संबोधित

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार यात्रा के क्रम में सबसे पहले समस्तीपुर के महेशपुर गांव में पहुंचेंगे. पटना से हेलीकॉप्टर के जरिये महेशपुर पहुंचने के बाद मुख्यमंत्री गांव में जीर्णोद्धार कराये गये तालाब को देखेंगे.

नीतीश कुमार दरभंगा में करेंगे जनसभा को संबोधित. (फाइल फोटो)

पटना: मुख्यमंत्री जल-जीवन-हरियाली (Jal Jeevan Hariyali) यात्रा के दूसरे चरण में तीन जिलों की यात्रा करेंगे, लेकिन विशेष बात यह है कि यह यात्रा मुख्यमंत्री एक ही दिन में पूरी करेंगे. यात्रा के पहले चरण में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने चार दिन में चार जिलों की यात्रा पूरी की थी. इस दौरान मुख्यमंत्री ने हर जिले में जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत हो रहे कामों को देखा था, इसके बाद जागरुकता सम्मेलन को संबोधित किया था. दूसरे चरण में ऐसा नहीं होगा. मुख्यमंत्री सिर्फ दरभंगा (Darbhanga) में जागरुकता सम्मेलन करेंगे, जबकि समस्तीपुर और मधुबनी में सिर्फ कामों को देखेंगे.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) यात्रा के क्रम में सबसे पहले समस्तीपुर के महेशपुर गांव में पहुंचेंगे. पटना से हेलीकॉप्टर के जरिये महेशपुर पहुंचने के बाद मुख्यमंत्री गांव में जीर्णोद्धार कराये गये तालाब को देखेंगे. इसके बाद जीविका समूह की ओर से चलाये जा रहे हायरिंग सेंटर के बारे में जानकारी लेंगे. इसके बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 12.45 बजे दरभंगा के बेनीपुर प्रखंड पहुंचेंगे, जहां के बाराटोल गांव में जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत विकसित किये जा रहे तालाब को देखेंगे. इसके बाद वृक्षारोपण को देखेंगे और यहीं मुख्यमंत्री जागरुकता सम्मेलन में भाग लेंगे, जहां वो जल-जीवन-हरियाली अभियान के बारे में लोगों को बतायेंगे.

ये भी पढ़ें- बिहार: 23 लाख की गाड़ी में सफर करेंगे मंत्री, 40 हजार का रख सकेंगे मोबाइल

जागरुकता सम्मेलन में भाग लेने के बाद मुख्यमंत्री मधुबनी के राजनगर के लिए रवाना हो जायेंगे. वहां पर 2.45 बजे राजनगर के सिमरी गांव में अकीरा मीयावाकी पद्धति से लगाये गये पौधों को देखेंगे. इसके बाद पंचायत सरकार भवन पर की जा रही टेरिस गार्डेनिंग और मौसम आधारित खेती को देखेंगे. राजनगर में सरकारी विभागों की ओर से प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया है. मुख्यमंत्री प्रदर्शनी को भी देखेंगे. 

इसके बाद मुख्यमंत्री दरभंगा समाहरणालय के लिए रवाना हो जायेंगे, जहां पर जल-जीवन-हरियाली अभियान को लेकर समस्तीपुर, दरभंगा और मधुबनी के अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे और अब तक कराये गये कामों की प्रगति के बारे में जानेंगे. साथ ही आगे होनेवाले कार्यक्रमों को लेकर दिशा-निर्देश भी देंगे. मुख्यमत्री की जल-जीवन-हरियाली यात्रा 3 दिसंबर को वाल्मिकीनगर से शुरू हुई थी. पहले चरण में मुख्यमंत्री ने पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीवान और गोपालगंज का दौरा किया था. इस दौरान चारों जिलों में जागरूकता सम्मेलन को संबोधित किया था.