CM नीतीश 639 बेड वाले गर्ल्स हॉस्टल की रखेंगे आधारशिला, एक साल में बनकर होगा तैयार

कॉलेज की छात्राएं और प्रिंसिपल काफी अरसे से कॉलेज कैंपस में ही हॉस्टल की मांग कर रहे थे. अगले वर्ष उद्घाटन होते ही यह मांग पूरी हो जाएगी. 

CM नीतीश 639 बेड वाले गर्ल्स हॉस्टल की रखेंगे आधारशिला, एक साल में बनकर होगा तैयार
मगध महिला कॉलेज में सीएम नीतीश करेंगे हॉस्टल का शिलान्यास.

पटना: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) कल यानी बुधवार को पटना यूनिवर्सिटी (Patna University) के मगध महिला कॉलेज में बनने वाले हॉस्टल का शिलान्यास करेंगे. कॉलेज की छात्राएं और प्रिंसिपल काफी अरसे से कॉलेज कैंपस में ही हॉस्टल की मांग कर रहे थे. उद्घाटन होते ही यह मांग पूरी हो जाएगी. हालांकि मगध महिला कॉलेज में अभी हॉस्टल चल रहे हैं, लेकिन उसकी स्थिति ठीक नहीं है.

यहां काफी संख्या में छात्राएं पढ़ती हैं, लेकिन हॉस्टल में बेड की कमी से उन्हें बाहर रहना पड़ता है. छात्राओं के मुताबिक, यहां पूरे बिहार से छात्राएं पढ़ने के लिए आती हैं. उन्हें हॉस्टल या लॉज में रहना पड़ता है. यहां उनसे मनमाने तरीके से पैसे की वसूली भी होती है.

हॉस्टल बनने के बाद उन्हें इन समस्याओं से निजात मिल जाएगी. मगध महिला कॉलेज में ही नया हॉस्टल तैयार होगा. 18 कट्ठे में बनने वाले इस हॉस्टल की लागत 31 करोड़ बताई जा रही है. यह हॉस्टल ग्राउंड फ्लोर के साथ ही सात मंजिला होगा. इस हॉस्टल में 639 बेड होंगे. प्रिंसिपल डॉक्टर शशि शर्मा के मुताबिक, 15 अगस्त 2020 तक इसके उद्घाटन का लक्ष्य है. इसके बनने के बाद छात्राओं की काफी पुरानी मांग पूरी हो जाएगी.

प्रिंसिपल के मुताबिक, पूरे बिहार में सात मंजिला हॉस्टल कहीं नहीं है. मुख्यमंत्री के सामने हॉस्टल बनाने की मांग की गई थी और खुशी है कि अगले साल तक यह हॉस्टल बनकर तैयार हो जाएगा. एक बार जब यह बनकर तैयार हो जाएगा तो इससे सबसे ज्यादा फायदा दूरदराज से पटना आकर पढ़ने वाली छात्राओं को होगा. हॉस्टल में रूम नहीं मिलने के कारण छात्राओं को लॉज का ही सहारा लेना पड़ता है.

लाइव टीवी देखें-:

बुधवार की शाम मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इसका शिलान्यास करेंगे. समारोह में पटना यूनिवर्सिटी के कुलपति रासबिहारी प्रसाद सिंह और शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन वर्मा भी मौजूद रहेंगे.