पत्र लिखकर नीतीश कुमार ने वित्त आयोग से मांगा बिहार के लिए विशेष दर्जा
Advertisement

पत्र लिखकर नीतीश कुमार ने वित्त आयोग से मांगा बिहार के लिए विशेष दर्जा

केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने भी बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने के लिए समर्थन कर रहे हैं. जिससे विपक्ष को भी अब सियासत करने का मौका मिल गया है. वहीं, नीतीश कुमार ने बिहार को विशेष सहायता देने के लिए अरुण जेटली और वित्त आयोग के अध्यक्ष एनके सिंह को पत्र लिखा है.

बिहार को विशेष दर्जे के लिए अरुण जेटली और वित्त आयोग के अध्यक्ष को नीतीश कुमार ने लिखा पत्र. (फाइल फोटो)

पटनाः बिहार को विशेष राज्य दर्जा देने के लिए कवायद और सियासत दोनों शुरु हो गई है. सत्ता पक्ष की जेडीयू इसके लिए कवायद कर रही है. तो अब राज्य में बीजेपी भी विशेष राज्य के दर्जे को लेकर समर्थन करने लगी है. हालांकि बीजेपी इससे पहले कभी खुलकर नहीं बोल रही थी. केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने भी बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने के लिए समर्थन कर रहे हैं. जिससे विपक्ष को भी अब सियासत करने का मौका मिल गया है.

इस बीच नीतीश कुमार ने बिहार को विशेष सहायता देने के लिए अरुण जेटली और वित्त आयोग के अध्यक्ष एनके सिंह को पत्र लिखा है. इसकी जानकारी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ट्वीट कर दी है. उन्होंने वित्त आयोग को लिखा हुआ पत्र भी साझा किया है.

मुख्यमंत्री ने पत्र लिखकर गुजारिश की है. उन्होंने लिखा बिहार एवं पिछड़े राज्यों की विशेष आवश्यकताओं को एक अलग नजरिए से देखा जाना चाहिए. पक्षपातपूर्ण नीतियों और सामाजिक आर्थिक वजहों के चलते बिहार का विकास बाधित रहा है. उन्होंने लिखा है कि पिछले 12-13 वर्षों  राज्य सरकार ने बिहार के पिछड़ेपन को दूर करने के लिए काफी कोशिशें की है. विपरित परिस्थितियों के बावजूद राज्य ने दो अंकों की विकास दर हासिल करने में कामयाबी हासिल की है.

उन्होंने ये भी जिक्र किया है कि सूबे में प्रतिव्यक्ति आय राष्ट्रीय औसत से 60 फीसदी कम है. बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदाओं का दंश झेलने की वजह से भी बिहार पर आर्थिक बोझ बढ़ा है. राज्य का बंटवारा होने का सबसे ज्यादा असर बिहार पर ही पड़ा है. ऐसे में बिहार के पिछड़ेपन को दूर करने के लिए विशेष सहायता की जरूरत है.

वहीं, विशेष राज्य के दर्जे पर सुशील मोदी ने कहा कि यूपीए की सरकार में 14वें वित्त आयोग ने विशेष राज्य की धारणा को खत्म कर दिया था. अब हम 15वें वित्त आयोग से मांग करेंगे कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की अनुसंशा करें.

विशेष दर्जे के मुद्दे पर बिहार में सियासत गरमा गई है. साथ ही अब आगामी लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनाव में यह मुद्दा बिहार की राजनीति को काफी प्रभावित करने वाला है.