रांची: पीएम के जन्मदिन पर लोगों के साथ CM रघुवर दास ने देखी फिल्म, बच्चों के साथ काटा केक
Advertisement

रांची: पीएम के जन्मदिन पर लोगों के साथ CM रघुवर दास ने देखी फिल्म, बच्चों के साथ काटा केक

सीएम रघुवर दास ने रांची के बांधगाड़ी इलाके में मेडिकल कैम्प लगवाया और स्थानीय लोगों का हेल्थ चेकअप कराया. साथ ही स्वच्छता अभियान चलाया और पीएम मोदी के जन्मदिन पर केक भी काटा.  

प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने ट्विटर पर उन्होंने जन्मदिन की बधाई भी दी.

रांची: पीएम नरेंद्र मोदी के जन्मदिन को झारखंड में सेवा दिवस के रूप में मनाया गया. इस अवसर पर सीएम रघुवर दास ने रांची के बांधगाड़ी इलाके में मेडिकल कैम्प लगवाया और स्थानीय लोगों का हेल्थ चेकअप कराया. साथ ही स्वच्छता अभियान चलाया और पीएम मोदी के जन्मदिन पर केक भी काटा.  

साथ ही सीएम यहां पहुंचते ही पीएम के बचपन पर आधारित फिल्म 'चलो जीते हैं' आम लोगों के साथ जमीन पर बैठ कर देखा. प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने ट्विटर पर उन्होंने जन्मदिन की बधाई भी दी. 

 

साथ ही मुख्यमंत्री रघुवर दास ने मजदूरों और सफाइकर्मियों को तोहफा दिया है. मुख्यमंत्री ने ऐलान किया कि झारखंड सरकार सफाईकर्मियों को तीन से पांच दिन का प्रशिक्षण दिलाकर उन्हें अकुशल से कुशल मजदूर की श्रेणी में लाएगी. इसके बाद उनका पारिश्रमिक बढ़ाकर 7053 रुपये कर दिए जाएंगे. अभी उन्हें 6612 रुपये प्रति माह मिलते हैं. इसेके साथ ही, असंगठित क्षेत्र के सभी मजदूरों को स्किल्ड किया जायेगा.

fallback

मुख्यमंत्री ने कहा कि सफाईकर्मियों को निर्माण कार्य से जुड़े मजदूरों की श्रेणी में रखने का निर्णय लिया गया है. उन्होंने कहा कि वे 10 रुपये में अपना रजिस्ट्रेशन करा कर मजदूर कल्याण योजना में शामिल हो सकेंगे. उन्हें प्रतिवर्ष कल्याण कोष में 100 रुपये की सहयोग राशि जमा करनी होगी. 

मुख्यमंत्री ने कहा कि महिला या पुरुष मजदूर के अविवाहित दो बच्चों की शादी करने पर 30-30 हजार रुपये की सहायता दी जायेगी. यह सहायता बेटा और बेटी दोनों की शादी में मिलेगी. सफाईकर्मी बहनों को साइकिल और उनके बच्चों को 9वीं से 12वीं तक की पढ़ाई के लिए छात्रवृत्ति मिलेगी. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना की शुरुआत की जा रही है. इसमें गरीबों और मजदूरों को 10 रुपये में शुद्ध और पेटभर भोजन मिलेगा. पहले चरण में यह योजना रांची, दुमका, जमशेदपुर, धनबाद, बोकारो और पलामू में शुरू होगी.