पटना: अंतिम फेज में R ब्लॉक-दीघा रोड का निर्माण कार्य, नए साल पर मिलेगी सौगात
Advertisement

पटना: अंतिम फेज में R ब्लॉक-दीघा रोड का निर्माण कार्य, नए साल पर मिलेगी सौगात

बीएसआरडीसी के चीफ जनरल मैनेजर संजय कुमार के मुताबिक, आर ब्लॉक-दीघा फोर लेन का ज्यादातर काम पूरा हो गया है और बाकी बचे हुए काम को जल्द पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं. 

 

अंतिम फेज में R ब्लॉक-दीघा रोड का निर्माण कार्य.

पटना: नए साल की शुरुआत में ही राजधानी पटना के लोगों को बड़ी सौगात मिलने जा रही है. बिहार स्टेट रोड डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड (BSRDC) के मुताबिक, आर ब्लॉक-दीघा फोरलेन रोड का 80 फीसदी काम पूरा हो गया है और दिसंबर के तीसरे हफ्ते में इससे जुड़े सभी काम पूरे हो जाएंगे. जिसके बाद दिसंबर के आखिर या फिर जनवरी के पहले सप्ताह में इसका औपचारिक रूप से उद्घाटन हो जाएगा.

बीएसआरडीसी के चीफ जनरल मैनेजर संजय कुमार के मुताबिक, आर ब्लॉक-दीघा फोर लेन का ज्यादातर काम पूरा हो गया है और बाकी बचे हुए काम को जल्द पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं. दरअसल, राजधानी के लोगों को अगर आर ब्लॉक या फिर बेली रोड से दीघा जाना होता था, तो उनके पास  बोरिंग रोड ही विकल्प था. 

पटना में हजारों लोग रोजाना बेली रोड के रास्ते ही दीघा पहुंचते थे और इस दौरान उन्हें बोरिंग रोड पर भीषण जाम का सामना करना होता था, जिसके बाद पथ निर्माण विभाग ने आर ब्लॉक-दीघा फोरलेन रोड बनाने का फैसला किया. पिछले साल मार्च में इस पर काम शुरू हुआ. 

करीब 300 करोड़ की लागत से तैयार हो रहे आर ब्लॉक-दीघा फोरलेन पर अभी सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं. जबकि हाईवे डिदिटल स्क्रीन बोर्ड लगाने का काम पूरा हो गया है. बेली रोड के ऊपर बन रहे ओवरब्रिज भी तैयार हो चुका हैं. बीएसआरडीसी के चीफ जनरल मैनेजर संजय कुमार के मुताबिक, इस रोड के बनने से आर ब्लॉक से दीघा और दीघा से आर ब्लॉक पहुंचने में चंद मिनट का वक्त लगेगा. क्योंकि मुसाफिरों को फिर बोरिंग रोड से नहीं जाना पड़ेगा. 

कैसे राहत देगा R ब्लॉक-दीघा रोड 
इस फोरलेन के चालू हो जाने के बाद दीघा से आर ब्लॉक और आर ब्लॉक से दीघा पहुंचना आसान हो जाएगा. जिन लोगों को आर ब्लॉक से अगर उत्तर बिहार भी जाना होगा तो उन्हें बोरिंग रोड का रास्ता पकड़ने की जररूत नहीं होगी.  दीघा से आने वाले मुसाफिर सीधा आर ब्लॉक होते हुए कंकड़बाग,राजेंद्र नगर और पटना जंक्शन पहुंच सकेंगे. आर ब्लॉक-दीघा फोरलेन बन जाने के बाद बड़े स्कूल और कुर्जी पहुंचना भी आसान होगा. 

किस तरह से अलग है R ब्लॉक-दीघा रोड 
इस फोरलेन पर हाईवे डिजिटल स्क्रीन लगाई जा रही है. पूरे बिहार में सिर्फ आर ब्लॉक-दीघा फोरलेन रोड पर ही ये सुविधा उपलब्ध है. इस डिजिटल स्क्रीन के जरिए राहगीरों को मौसम, आगे मिलने वाले जाम और क्रिकेट के स्कोर का भी पता चल सकेगा. पहले सितंबर में ही आर ब्लॉक-दीघा फोर लेन रोड के उद्घाटन का लक्ष्य था. लेकिन लॉकडाउन और चुनाव की वजह से काम में थोड़ी देरी हुई. लेकिन एक बार इस फोरलेन के चालू हो जाने से राजधानी के लोगों को बोरिंग रोड के जाम से जरूर निजात मिल जाएगी.