बिहार: सोशल डिस्टेंस के लिए पुलिस ने शुरू की पहल, दुकानों के सामने किया कुछ ऐसा...

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के एक आह्वान पर पूरा देश 21 दिनों के लिए लॉकडाउन (Lockdown) हो गया है. इस दौरान लोग अपने घरों में बंद हैं, पर इसी बीच अपने दैनिक उपयोगी और खाने पीने के सामानों के लिए लोगों को दुकानों पर जाना पड़ रहा है.  

बिहार: सोशल डिस्टेंस के लिए पुलिस ने शुरू की पहल, दुकानों के सामने किया कुछ ऐसा...
दैनिक उपयोगी और खाने पीने के सामानों के लिए लोगों को दुकानों पर जाना पड़ रहा है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

मोतिहारी: कोरोना वायरस (Coronavirus) जैसे महामारी से बचने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के एक आह्वान पर पूरा देश 21 दिनों के लिए लॉकडाउन (Lockdown) हो गया है. इस दौरान लोग अपने घरों में बंद हैं, पर इसी बीच अपने दैनिक उपयोगी और खाने पीने के सामानों के लिए लोगों को दुकानों पर जाना पड़ रहा है.

ऐसे में दुकानों पर अब लोगों की भीड़ लग रही है और इससे सोशल डिस्टेंस नहीं बन पर रहा है. वहीं, इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए मोतिहारी पुलिस ने एक नया अभियान शुरू कर दिया है. इसके तहत शहर के छतौनी पुलिस अब शहरी दुकानों के सामने चुने का पेंट कर गोल घेरा बनवा रही है.

इसके तहत अब लोग सामान खरीदने के समय उस घेरे में खड़ा होंगे और अपनी बारी आने पर दुकान से सामान खरीदेंगे. इस एहतियातन से लोगो के बीच सोशल डिस्टेंस बना रहेगा. वहीं, पुलिस की इस कार्यशैली से लोग भी अब और जागरूक होने लगे हैं.

बता दें कि कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने पूरे देश में 14 अप्रैल तक लॉकडाउन कर दिया है. इस दौरान जरूरी सेवाओं को छोड़कर सभी चीजों पर प्रतिबंध रहेगा. वहीं, सरकार अपील कर रही है कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए लोग अधिक से अधिक समय तक अपने घरों में रहें.

इधर, लॉकडाउन के दौरान रेलवे ने मालगाड़ी को छोड़कर सभी ट्रेनों के परिचालन को रोक दिया है. वहीं, कोरोना वायरस के कारण दुनिया के तमाम देशों में कई हजारों लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि बिहार में भी कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार फैल जा रहा है.