इंतजार खत्म, आज से होगी Corona पर जीत! इस शख्स को लगेगा पहला Vaccine
Advertisement

इंतजार खत्म, आज से होगी Corona पर जीत! इस शख्स को लगेगा पहला Vaccine

Jharkhand Corona Vaccine: जानकारी के अनुसार, राज्य का पहला टीका सदर अस्पताल के सफाईकर्मी को दिया जाना है. टीका लगने वाले को कुल 4 एसएमएस भेजा जाएगा, सभी एसएमएस चेक करने के बाद ही टीका लगेगा. 

आज से शुरू हो रहा है कोरोना का टीका.

रांची: झारखंड सहित पूरे देश में आज से कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण की शुरुआत होने जा रही है. राजधानी रांची में कुल 48 सेंटरों पर कोरोना के टीके की शुरुआत होगी. रांची में सदर अस्पताल और आरसीएच (RCH) नामकुंम सेंटर पर टीकाकरण होगा. जानकारी के अनुसार, राज्य का पहला टीका सदर अस्पताल के सफाईकर्मी को दिया जाना है. टीका लगने वाले को कुल 4 एसएमएस भेजा जाएगा, सभी एसएमएस चेक करने के बाद ही टीका लगेगा. रांची सदर अस्पताल की सफाई कर्मी जीरेन शांतिलता कुंडलना (37) को राज्य का पहला टीका लगेगा. रांची सदर अस्पताल में पहले दिन 70 लोगों को और नामकुंम में 60 लोगों को टीका दिया जाना है.

देशभर में 16 जनवरी  से कोविड-19 वैक्सीनेशन (Corona vaccination) का शुभारंभ हो रहा है. इसे लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज सुबह 10:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से टीकाकरण अभियान (vaccination Programme) की शुरुआत करेंगे. इसे विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान (World Largest Vaccination Programme) कहा जा रहा है. पहले ही दिन तीन लाख से ज्यादा स्वास्थ्यकर्मियों को कोविड-19 के टीके की खुराक दी जाएगी. 

पूरे देश में एक साथ टीकाकरण अभियान की शुरुआत होगी और सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में इसके लिए कुल 3006 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं. राजस्थान में जयपुर के सवाई मान सिंह मेडिकल कॉलेज (Sawai Mansingh Medical College) के प्रधानाचार्य सुधीर भंडारी (Sudhir Bhandari) को सबसे पहले टीके की खुराक दी जाएगी जबकि मध्यप्रदेश में एक अस्पताल के सुरक्षा गार्ड और एक सहायक समेत अन्य लोग सबसे पहले टीका लेने वालों में शामिल होंगे.

पीएम मोदी ने कहा है कि देश कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ शनिवार को निर्णायक चरण में प्रवेश करेगा. उन्होंने शुक्रवार को ट्वीट किया, ‘16 जनवरी को देश स्तर पर कोविड-19 टीकाकरण की शुरुआत होगी. कल सुबह साढ़े 10 बजे अभियान आरंभ होगा.’