झारखंड में मानव तस्करी का एक और मामला, दिल्ली से रेस्क्यू कर रांची लाई गई बच्चियां
Advertisement

झारखंड में मानव तस्करी का एक और मामला, दिल्ली से रेस्क्यू कर रांची लाई गई बच्चियां

खूंटी पुलिस और सीडब्लूसी के प्रयास से सभी लड़कियों को दिल्ली में रेस्क्यू किया गया. इसके बाद उन सभी को राजधानी एक्सप्रेस से रांची लाया गया है. CWC टीम इस कार्य मे लगी हुई थी जिसमें 10 लड़कियां और कुछ महिलाएं भी हैं.

सीडब्लूसी की मदद से दिल्ली से रेस्क्यू कर रांची लाई गई लड़कियां.

रांची: झारखंड में लगातार मानव तस्करी का मामला सामने आता रहा है. झारखंड के सुदूरवर्ती नक्सल प्रभावित जिलों से बच्चे-बच्चियों को बड़े-बड़े महानगरों में ले जाकर काम करवाया जाता है. एक बार फिर से ऐसा ही एक मामला सामने आया है. रांची स्टेशन पर राजधानी एक्सप्रेस के जरिए दिल्ली से एक दर्जन से ज्यादा लड़कियों को रेस्क्यू किया गया है.

जेडीसीपीयू खूंटी पुलिस और सीडब्लूसी के प्रयास से सभी लड़कियों को दिल्ली में रेस्क्यू किया गया. इसके बाद उन सभी को राजधानी एक्सप्रेस से रांची लाया गया है. CWC टीम इस कार्य मे लगी हुई थी जिसमें 10 लड़कियां और कुछ महिलाएं भी हैं. दलाल अपने चंगुल में बच्चे को फंसाकर काम कराने के लिए दिल्ली मुम्बई जैसे बड़े बड़े महानगरों में ले जाते हैं.

अब सवाल यह उठता है कि झारखंड की बेटियां आखिर कब तक बड़े-बड़े महानगरों में पलायन होते रहेंगी. यह कोई पहला मामला नहीं है. झारखंड के विभिन्न जिलों से बच्चों की तस्करी कर दलाल अपने चंगुल में फंसा कर बाहर ले जाते हैं और इन से काम लेते हैं. यह सभी बच्चे झारखंड के के सुदूरवर्ती इलाके से आते हैं 

मानव तस्करी के ऐसे कई मामलों में गांव की लड़कियों को बहला-फुसलाकर दिल्ली ले जाने और वहां पर उन बच्चों से मजदूरी कराए जाने का मामला सामने आता रहा है. इस तरह से लगातार गांवों में संगठन और CWC लगातार जागरूकता अभियान भी चला रही है.

सीडब्लूसी इन बच्चियों को जो दिल्ली में सौदा किया गया है, उसका पता भी लगा रही है. इस पर भी पुलिस ने मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है.