16 दिसंबर को बोधगया आएंगे दलाई लामा, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा 16 दिसंबर को बोधगया दौरे पर आ रहे हैं. बिहार के बोधगया में वह आठ जनवरी तक रहेंगे. 

16 दिसंबर को बोधगया आएंगे दलाई लामा, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
16 दिसंबर को दलाई लामा बोधगया आ रहे हैं. (फाइल फोटो)

गयाः तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा 16 दिसंबर को बोधगया दौरे पर आ रहे हैं. अबतक के कार्यक्रम के मुताबिक बौद्ध संप्रदाय के प्रसिद्ध तीर्थस्थल बिहार के बोधगया में वह आठ जनवरी तक रहेंगे. इस दौरान उनके रहने की व्यवस्था तिब्बती मठ (मॉनेस्ट्री) में की गई है. 

तिब्बती मठ के एक पुजारी ने बुधवार को बताया कि धर्मगुरु 17 दिसंबर की सुबह प्रसिद्घ महाबोधि मंदिर जाएंगे, जहां वह पूजा-अर्चना करेंगे. बोधगया प्रवास के दौरान दलाईलामा कालचक्र मैदान में 28 से 30 दिसंबर तक आयोजित विशेष शिक्षण कार्यक्रम में शामिल होंगे, जहां वह प्रवचन (टीचिंग) देंगे. इस कार्यक्रम में देश-विदेश के हजारों बौद्ध श्रद्धालु शामिल होंगे. 

इस बीच धर्मगुरु कई अन्य कार्यक्रमों में शामिल होंगे. दलाई लामा के बोधगया आगमन को लेकर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए जा रहे हैं. बताया जा रहा है कि तिबब्ती मोनेस्ट्री के साथ ही समूचे बोधगया के लिए सुरक्षा प्लान बनाया गया.

गया के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजीव मिश्रा ने बताया कि दलाई लामा के प्रवास स्थल तिब्बती मठ के साथ ही पूरे इलाके में सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं. इस दौरान पुलिस अधिकारियों की संबंधित क्षेत्रों में तैनाती भी की जाएगी. 

आपको बता दें कि पिछली बार दलाई लामा के बोधगया प्रवास के दौरान आतंकियों ने यहां बम प्लांट किए थे. वहीं, कालचक्र मैदान और तिब्बती मोनस्ट्री के पिछले भाग में बम विस्फोट किया गया था. वहीं, आतंकियों को गिरफ्तार भी किया गय था. जिनके निशानदेही पर बम भी बरामद किया गया था.

पूरे मामले की जांच के लिए एनआईए की टीम बोधगया पहुंची थी और एनएसजी की टीम ने दोनो बमों को डिफ्यूज किया था. हालांकि इस बार दलाई लामा के सुरक्षा के लिए खास इंतजाम किया जा रहा है.