close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

UDAN : दरभंगा एयरपोर्ट से हावई सेवा का रास्ता साफ, जल्द ही होगा शिलान्यास

दरभंगा वायु सेना केंद्र के विंग कमांडर राजीव रंजन ने मीडिया को जानकारी देते हुए कहा कि दरभंगा से उड़ान भरने के लिए जितने भी कागजी काम लटके थे उसे पूरा कर लिया गया है.

UDAN : दरभंगा एयरपोर्ट से हावई सेवा का रास्ता साफ, जल्द ही होगा शिलान्यास
निर्माण कार्य पूरा होने में लग सकते हैं छह महीने. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

दरभंगा : केंद्र सरकार की उड़ान योजना के तहत दरभंगा एयरपोर्ट से हवाई यात्रा शुरू होने का रास्ता साफ हो गया है. छह महीने के भीतर इस एयरपोर्ट से यात्री सेवा की शुरुआत होने की संभावना है. एयरफोर्स के विंग कमांडर ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि एयरपोर्ट पर निर्माण कार्य प्रारंभ के लिए सभी कागजी कार्रवाई पूरी हो गई है. वो दिन दूर नहीं जब दरभंगा एयरपोर्ट से भी लोगों को हवाई जहाज की सुविधा मिलेगी. हाल ही में रक्षा मंत्रालय ने यात्री विमान सेवा संबंधित निर्माण कार्य शुरू करने के लिए एनओसी जारी किया था. 

दरभंगा वायु सेना केंद्र के विंग कमांडर राजीव रंजन ने मीडिया को जानकारी देते हुए कहा कि दरभंगा से उड़ान भरने के लिए जितने भी कागजी काम लटके थे उसे पूरा कर लिया गया है. अगर सबकुछ ठीक रहा तो छह महीने के अंदर दरभंगा से यात्री विमान सेवा शुरू हो जाएगी. वायुसेना केंद्र पर गुरुवार को दिल्ली और पटना की एक टीम पहुंचकर रनवे से लेकर हवाई सर्वेक्षण का काम किया. उन्होंने आश्वासन देते हुए कहा कि जल्द ही यहां निर्माण का काम शुरू हो जाएगा. अब सिर्फ शिल्यान्यास की तिथि निर्धारित होनी बांकी है.

दरभंगा में एयरपोर्ट बनने से बदलेगी पूरे नॉर्थ बिहार की तस्वीर : संजय झा

दरअसल केंद्र सरकार के उड़ान योजना के तहत दरभंगा वायु सेना केंद्र से यात्री विमान सेवा शुरू करने की घोषणा पहले ही हो चुकी है. दरभंगा से प्रतिदिन दिल्ली, मुम्बई और बैंगलोर के लिए तीन विमान उड़ाने भड़ेगी. किराया भी उड़ान योजना के तहत रखा जाएगा. जेडीयू नेता संजय झा ने कहा कि मुझे पूरा भरोसा है कि रक्षा मंत्रालय से एनओसी मिलने के बाद जल्द ही रनवे का जीर्णोद्धार, अस्थायी टर्मिनल का निर्माण कार्य पूर हो जाएगा. 2019 में दरभंगा से भी उड़ान सेवा आरंभ हो जाएगी और देश की हवाई सेवा के मानचित्र पर मिथिला का नाम भी दर्ज हो जाएगा.

उड़ान योजना के तहत हो रहा है दरभंगा एयरपोर्ट का जीर्णोद्धार
गौरतलब है कि दरभंगा में एयरपोर्ट की बात भारत सरकार के उड़ान योजना से संबंधित है. नरेंद्र मोदी की सरकार ने क्षेत्रीय एयरपोर्ट को बढ़ावा देने के लिए 2016 में उड़ान स्कीम को लॉन्च किया था. इसके बाद ही पटना में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और तत्कालीन नागरिक उड्डयन मंत्री के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर हुआ. दरभंगा और पूर्णिया में एयरपोर्ट को उड़ान योजना में शामिल किया. बिहार सरकार को इसके लिए जमीन अधिग्रहण कर देना है. दरभंगा के डीएम ने इसके लिए प्रस्ताव सरकार को भेजा है.

दरभंगा एयरपोर्ट के जीर्णोद्धार का रास्ता साफ, रक्षा मंत्रालय ने दिया एनओसी

दरभंगा एयरपोर्ट पर निर्माण कार्य में तेजी लाने के लिए हाल ही में बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने भी दिल्ली में नागरिक उड्डयन मंत्री और विभागीय सचिव के साथ बैठक की थी. साथ ही मुख्यमंत्री का सचिवालय भी लगातार केंद्र सरकार के संपर्क में है.

नीतीश कुमार और अरुण जेटली भी कर चुके हैं दरभंगा एयरपोर्ट का जिक्र
दिल्ली में पिछले साल 24 दिसंबर को हुए मिथिला समाज के एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा था कि जल्द ही दरभंगा से लोग उड़ान सेवा का लाभ उठा पाएंगे. इस मौके पर सीएम ने कहा था कि भूमि अधिग्रहण में पैसे की दिक्कत नहीं आएगी. ठीक इसके अगले ही दिन बाद 25 दिसंबर को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी के जन्मदिन के कार्यक्रम में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने भी कहा था कि उड़ान योजना में दरभंगा पर विशेष ध्यान है और इसे प्राथमिकता दी जा रही है.