close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

दरभंगा एयरपोर्ट : इस कारण टली टिकट बुकिंग की तारीख, संजय झा बोले- ले जाएंगे अंजाम तक

एयरपोर्ट पर चल रहे रनवे स्ट्रेंथनिंग में जरूरी अलकतरा (Bitumen) की सप्लाई पहले बरौनी से हो रही थी, लेकिन फिलहाल वहां से दरभंगा के लिए सप्लाई बंद है.

दरभंगा एयरपोर्ट : इस कारण टली टिकट बुकिंग की तारीख, संजय झा बोले- ले जाएंगे अंजाम तक
दरभंगा एयरपोर्ट पर चल रहा है निर्माण कार्य. (फाइल फोटो)

दरभंगा : बिहार के दरभंगा स्थित एयरबेस को केंद्र सरकार की उड़ान (UDAN) योजना के तहत आम यात्रियों के लिए विकसित किया जा रहा है. स्पाइस जेट कंपनी को यहां से हवाई सेवा शुरू करने के लिए लाइसेंस दिया गया है. कंपनी ने मार्च महीने में शहर में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित कर एक मई से देश के तीन शहरों (दिल्ली, मुम्बई और बेंगलुरू) के लिए टिकट बुकिंग शुरू करने की बात कही थी, जो कि फिलहाल टल गया है. इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के राष्ट्रीय महासचिव संजय झा भी शामिल हुए थे.

स्पाइस जेट ने इसकी घोषणा उस समय एयरपोर्ट पर चल रहे काम की गति को देखते हुए की थी. लेकिन फिलहाल काम पूरा नहीं होने के कारण यह संभव नहीं हो सका है. एयरपोर्ट पर चल रहे रनवे स्ट्रेंथनिंग में जरूरी अलकतरा (Bitumen) की सप्लाई पहले बरौनी से हो रही थी, लेकिन फिलहाल वहां से दरभंगा के लिए सप्लाई बंद है. निर्माण कार्य में लगी कंपनी उत्तर प्रदेश के मथुरा से अलकतरा मंगवा रही है. चुनावी महीना होने के कारण भी निर्माण कार्य पर असर पड़ा है, क्योंकि देश के विभिन्न हिस्सों में सड़क निर्माण का दबाव है.

एयरपोर्ट के रनवे पर चार लेयर का काम होना है. एक लेयर का काम पूरा हो चुका है. दूसरे लेयर का काम भी आधा से अधिक संपन्न हो गया है. रनवे निर्माण में तापमान का काफी ध्यान रखा जाता है. कंस्ट्रक्शन कंपनी (पीआरएल प्रोजेकेट्स एंड इन्फ्रास्ट्रक्चर लमिमिटेड) लगातार काम करने की बात कह रही है.

इस पूरे मामले पर संजय झा का कहना है कि दरभंगा एयरपोर्ट से लंबे अवधि के लिए उड़ान सेवा शुरू रहे इसके लिए रनवे को मजबूत करना बेहद जरूरी था. नहीं तो बड़े हवाई जहाज को उतरने में दिक्कत होती. एकबार रनवे का काम पूरा हो जाने से दरभंगा एयरपोर्ट पर हर तरह की फ्लाइट की लैंडिंग और उड़ान संभव हो सकेगी. दरभंगा एयरपोर्ट पर चल रहे निर्माण कार्य के संपन्न हो जाने पर एयरपोर्ट अथॉरिटी के अधिकारी अगली तारीख की घोषणा करेगी.

संजय झा ने बताया कि वह लगातार स्पाइस जेट और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारियों से संपर्क में हैं. साथ ही यह भी कहा, 'कुछ लोग अगर ऐसा सोच रहे हैं कि मेरे चुनाव नहीं लड़ने के कारण इस प्रोजेक्ट में विलंब होगा, तो मैं उन्हें आश्वस्त कराना चाहता हूं कि आप निश्चिंत रहें. मैंने सदैव विकास की राजनीति की. दरभंगा एयरपोर्ट को भी कम से कम समय में अंजाम तक ले जाएंगे. फिलहाल दूर से सामान लाने के कारण निर्माण कार्य संपन्न होने में देरी हो रही है.' ज्ञात हो कि संजय झा के दरभंगा से चुनाव लड़ने की चर्चा जोड़ों पर थी, लेकिन अंतिम समय में वह टिकट से महरूम रह गए.

दरभंगा एयरपोर्ट : नीतीश कुमार ने रखी आधारशिला, कीर्ति आजाद ने किया कार्यक्रम का बहिष्कार
शिलान्यास कार्यक्रम की तस्वीर. (फाइल)

दरभंगा एयरपोर्ट टाइमलाइन:

1. UDAN योजना के तहत 24 दिसंबर 2017 को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और तत्कालीन नागरिक उड्डयन मंत्री अशोक गजपति राजू के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर हुआ, जिसमें दरभंगा और पूर्णिया एयरबेस से हवाई सेवा शुरू करने का निर्णय लिया गया.
2. लंबे समय तक निर्वाध रूप से हावई सेवा जारी रहे इसके लिए रनवे को मजबूत करना अतिआवश्यक था. रनवे की मजबूतीकरण, टैक्सी ट्रैक सहित विभिन्न कार्यों के लिए दिल्ली की कंपनी 'पीआरएल प्रोजेकेट्स एंड इन्फ्रास्ट्रक्चर लमिमिटेड' को टेंडर दिया गया.
3. नवंबर महीने में रक्षा मंत्रालय ने दरभंगा एयरबेस के रनवे के मजबूतीकरण, टर्मिनल बिल्डिंग सहित अन्य विभिन्न निर्माण कार्य करने के लिए एनओसी दिया.
4. 24 दिसंबर 2018 को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने दरभंगा हवाई अड्डा पर निर्माण कार्य की शुरुआत की.
5. एयरपोर्ट पर चल रहे निर्माण कार्य की गति देखते हुए 6 मार्च को स्पाइसजेट ने इस बात की घोषणा की थी कि दरभंगा एयरपोर्ट से दिल्ली, बेंगलुरू और मुम्बई के लिए एक मई 2019 से टिकट बुकिंग की शुरुआत होगी.