बिहार: दरभंगा के कॉलेज में छात्राओं से की गई रैंगिग-छेड़खानी, कड़ी कार्रवाई की मांग

दरभंगा में कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग के सीनियर छात्रों पर फर्स्ट ईयर की तीन छात्राओं के साथ रैगिंग का आरोप लगाया है. इसके विरोध में बुधवार को छात्राओं ने कॉलेज में तालाबंदी कर दी और मुख्य द्वार पर धरने पर बैठ गईं.

बिहार: दरभंगा के कॉलेज में छात्राओं से की गई रैंगिग-छेड़खानी, कड़ी कार्रवाई की मांग
सिटी एसपी ने घटना को रैगिंग मानते हुए कार्रवाई की बात कही है.

दरभंगा: बिहार के दरभंगा में कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग के सीनियर छात्रों पर फर्स्ट ईयर की तीन छात्राओं के साथ रैगिंग का आरोप लगाया है. इसके विरोध में बुधवार को छात्राओं ने कॉलेज में तालाबंदी कर दी और मुख्य द्वार पर धरने पर बैठ गईं. रैगिंग की घटना के बाद छात्राएं सहमी हुई हैं. उन्हें अपनी सुरक्षा की चिंता है. उन्होंने आरोपी छात्रों पर कड़ी कार्रवाई की मांग की है. 

घटना की सूचना पर मब्बी ओपी पुलिस कॉलेज पहुंची और मामले की जांच की. इधर, कॉलेज प्रशासन ने भी घटना की जांच शुरू कर दी है. कॉलेज प्रशासन ने आरोपी छात्रों को तीन दिनों के लिए कॉलेज से निकाल दिया गया है. सिटी एसपी ने घटना को रैगिंग मानते हुए कार्रवाई की बात कही है.

प्रथम वर्ष की दो पीड़ित छात्राओं ने बताया कि कॉलेज के ही सेकंड और फोर्थ ईयर के छात्रों ने हॉस्टल जाने के दौरान उन्हें गेट पर रोक लिया. उनके साथ अश्लील हरकत की. उनके कंधे पर हाथ रखा और जबरन शेक हैंड किया और उनसे प्रणाम करने को कहा. उन्हें गले लगाने का प्रयास किया. छात्रों ने देर रात उनके हॉस्टल में आकर उन्हें उठा लेने की धमकी दी. छात्राओं ने कहा कि इस घटना के बाद वो डरी-सहमी हैं. वे बाहर से आकर यहां पढ़ाई करती हैं. अगर उनके साथ कोई घटना होती है तो इसकी जिम्मेदारी कौन लेगा. छात्राओं ने कॉलेज प्रशासन को लिखित शिकायत कर छात्रों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने और उन्हें सुरक्षा देने की मांग की है.

उधर, कॉलेज के प्रभारी प्रधानाचार्य ए.के चौधरी ने छात्राओं की लिखित शिकायत मिलने की पुष्टि की लेकिन उन्होंने इसे रैगिंग मानने से इसलिए इनकार कर दिया क्योंकि छात्राओं की लिखित शिकायत में रैगिंग शब्द का जिक्र नहीं है. उन्होंने कहा कि घटना की जांच की जा रही है. प्ररंभिक कार्रवाई के तहत तीनों आरोपी छात्रों को तीन दिनों के लिए कॉलेज से सस्पेंड कर दिया गया है. उन्हें उनके अभिभावकों के साथ ही कॉलेज में प्रवेश करने को कहा गया है.

उधर, दरभंगा सिटी एसपी योगेंद्र कुमार ने घटना को प्रथम दृष्टया रैगिंग माना है. उन्होंने कहा कि कॉलेज के एंटी रैगिंग सेल ने मामले में कार्रवाई की है. पुलिस भी मामले में कार्रवाई करेगी.