Begusarai: टीका पर भ्रम के बीच बछवारा प्रखंड ने पेश की मिसाल, 80% से लोगों का हुआ टीकाकरण

एक तरफ अफवाहों की वजह से कई जगहों पर लोग वैक्सीन लगवाने से दूर भाग रहे हैं. वहीं, दूसरी तरफ बेगूसराय के बछवारा प्रखंड ने ऐसे लोगों के लिए मिशाल पेश की है.

Begusarai: टीका पर भ्रम के बीच बछवारा प्रखंड ने पेश की मिसाल, 80% से लोगों का हुआ टीकाकरण
टीका पर भ्रम के बीच बछवारा प्रखंड ने पेश की मिसाल

Begusarai: एक तरफ अफवाहों की वजह से कई जगहों पर लोग वैक्सीन लगवाने से दूर भाग रहे हैं. वहीं, दूसरी तरफ बेगूसराय के बछवारा प्रखंड ने ऐसे लोगों के लिए मिशाल पेश की है. यहां तीन पंचायत में 80 प्रतिशत से ज्यादा लोगों ने वैक्सीनेशन करा लिया है. इस मुहीम के लिए स्थानीय मुखिया ने बहुत कोशिश की है और लोगों को जागरूक किया है. 

18 से 45 साल के लोगों ने दिखाई जागरूकता

बेगूसराय के बछवारा प्रखंड के रानी 3 पंचायत में 80% से ज्यादा लोगों कोरोना का टीका लगवा चुके हैं. इसके लिए मुखिया अमरजीत राय ने अथक प्रयास कियें हैं. उनकी कोशिशों के बाद 18 से 45 साल के 80% से ज्यादा लोगों का टीकाकरण करा चुके हैं. बछवाड़ा प्रखंड के लगभग 12 हजार से अधिक आबादी वाले रानी तीन पंचायत में करीब 6500 मतदाता हैं, यहां अब तक करीब 5200 लोगों को कोरोना का टीका लग चुका है.
मुखिया की मेहनत का है नतीजा

मुखिया अमरजीत राय ने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर में जब लोगों की कोरोना से ज्यादा से ज्यादा मौत हो रही थी. तभी उन्होंने इसके लिए संकल्प लिया था कि गांव को कोरोन मुक्त करेंगे और सभी का वैक्सीनेशन करवाएंगे. जब सरकार के निर्देश पर वैक्सीनेशन शुरू किया गया तो उन्होंने हर घर जाकर लोगों को जागरूक किया और कैंपों में ले जाकर टीकाकरण करवाया. इसी का नतीजा है कि गांव में 45 प्लस के लगभग 85 से 90% लोग जबकि 18 प्लस के 80% से ज्यादा लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है. 45 प्लस के अधिकतर लोगों को दूसरी डोज भी लग चुका है. 

स्थानीय लोग भी करते हैं सराहना

स्थानीय लोग भी मुखिया  के इस पहल की सराहना करते हैं. लोगों का कहना है कि मुखिया की कोशिश से लोगों में जागरूकता आई और उन्होंने अफवाहों पर ध्यान नहीं दिया. 

ये भी पढ़ें- CM नीतीश ने समीक्षा बैठक में लिया फैसला, 15 जून तक 3 लाख मेट्रिक टन से अधिक गेहूं की होगी खरीद

प्रशासन भी मुखिया का मुरीद

जिलाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा भी रानी 3 पंचायत के इस कार्य से के मुरीद हैं. उन्होंने इसके लिए पंचायत के लोगों को बधाई भी दी. उन्होंने कहा कि कोरोना के वैक्सीन को लेकर अफवाहें फैलाई जा रही थी, लेकिन लोगों ने इसे दरकिनार कर दिया. लोगों ने लगातार टीका लगवाया है और इसके लिए वो प्रशंसा के काबिल हैं.

(Rajendra Malviya- News Desk)