कोरोना से हाहाकार, महीनों से बंद पड़े Oxygen निर्माण प्लांट शुरू

Begusarai Samachar: डीएम अरविंद कुमार वर्मा की पहल के बाद तकरीबन 14 महीनों से बंद पड़े एक ऑक्सीजन निर्माण प्लांट को दोबारा शुरू किया गया.   

कोरोना से हाहाकार, महीनों से बंद पड़े Oxygen निर्माण प्लांट शुरू
महीनों से बंद एक ऑक्सीजन निर्माण प्लांट को दोबारा शुरू किया गया.

Begusarai: एक तरफ यहां कोरोना (Corona) की दूसरी लहर कहर है तो दूसरी तरफ ऑक्सीजन की किल्लत से हाहाकार मचा हुआ है. इस स्थिति में  डीएम अरविंद कुमार वर्मा की पहल के बाद तकरीबन 14 महीनों से बंद पड़े एक ऑक्सीजन निर्माण प्लांट को दोबारा शुरू किया गया. तो वही कई जगहों पर ऑक्सीजन रिफिलिंग सेंटर को भी शुरू करने की कवायद तेज कर दी गई है.  

वहीं, इसकी कमान डीएम अरविंद कुमार वर्मा ने स्वयं अपने हाथों में रखी है. जिलाधिकारी के द्वारा कर जो प्लांट बंद पड़े हैं उन्हें शुरू करने की दिशा में कदम बढ़ाए जा रहे हैं. तो वहीं दूसरी तरफ अस्पताल प्रबंधन को भी मेडिकल उपयोग में आने वाले ऑक्सीजन का दुरुपयोग नहीं करने की सलाह दी जा रही है. 

ये भी पढ़ेंः Bihar Corona Update: कोरोना ने पकड़ी तेज रफ्तार, पॉजिटिव मामलों का बना नया रिकार्ड

डीएम अरविंद कुमार वर्मा के द्वारा लगातार खुद ही सभी जगहों का सर्वेक्षण किया जा रहा है. डीएम ने देवना में अवस्थित ऑक्सीजन प्लांट सहित कई रीफीलिंग प्लांट का मुआयना किया. उन्होंने बताया कि एक बंद पडे़ ऑक्सीजन प्लांट को दोबारा चालू किया गया है. इसमें 480 सिलेंडर रोज रिफिलिंग करने की क्षमता है. तो वहीं एक और गैस रिफिलिंग प्लांट को शुरू करने की दिशा में कदम बढ़ाए जा रहे हैं. 

साथ हीं, डीएम अरविंद कुमार वर्मा ने बताया है कि ऑक्सीजन रीफीलिंग प्लांट में जिनका लाइसेंस सिर्फ कमर्शियल ऑक्सीजन रिफिलिंग का था उन्हें मेडिकल उपयोग में आने वाले ऑक्सीजन का भी लाइसेंस दिया गया है. इससे  बेगूसराय सहित अन्य जगहों पर भी ऑक्सीजन की कमी की समस्या को दूर किया जा सकेगा.  

ये भी पढ़ेंः Bihar: कोरोना गाइडलाइंस की उड़ रही है धज्जियां, सैकड़ों लोगों ने DJ पर लगाए ठुमके

लेकिन अरविंद कुमार वर्मा ने बताया की प्राथमिकता के रूप में पहले बेगूसराय जिले के सरकारी एवं निजी अस्पतालों को आवश्यकतानुसार ऑक्सीजन सिलेंडर की आपूर्ति की जाएगी. इसके लिए मजिस्ट्रेट के साथ-साथ निगरानी टीम भी बनाई गई है. जो इन कामों की मॉनिटरिंग करेगी. 

(इनपुट-राजीव कुमार)