ट्रैफिक कंट्रोल के लिए दरभंगा पुलिस ने जारी किया वेबसाइट

वेबसाइट की खास बात यह है कि आम नागरिक किसी भी थाना से लेकर बड़े पुलिस पदाधिकारियों का नंबर प्राप्त कर सकते हैं.

ट्रैफिक कंट्रोल के लिए दरभंगा पुलिस ने जारी किया वेबसाइट
दरभंगा के एसएसपी मनोज कुमार ने दी जानकारी.

दरभंगा : वरीय पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार ने दरभंगा पुलिस के नाम से वेबसाइट लॉन्च किया है. इस वेबसाइट के लांच होने से अपराध और ट्रैफिक नियंत्रण में दरभंगा पुलिस को मदद मिलेगी. फिलहाल ट्रैफिक जाम से निजात दिलाने के लिए इस वेबसाइट पर शहर में चलने वाले ऑटो और बस रूट सहित अन्य जानकारी उपलब्ध है.

शहरी क्षेत्र में 10 हजार ऑटो चल रहे हैं, जबकि डीटीओ कार्यालय से मात्र साढ़े चार हजार का रजिस्ट्रेशन और रूट निर्धारित है. इस कारण शहर में जाम की स्थिति बनी रहती है.

वरीय पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार ने बताया, 'अक्सर देखा जा रहा है कि अगल-बगल के जिलों और ग्रामीण क्षेत्रों से ऑटो चालक शहर में आकर ऑटो चलाते हैं. इससे यात्रियों की सुरक्षा पर भी खतरा बना रहता है. इन्हीं तथ्यों को ध्यान में रखकर ट्रैफिक कंट्रोल और अपराध नियंत्रण विधि व्यवस्था को बनाए रखने के लिए कई तरह के निर्देश भी दिए गए हैं.'

बिना परमिट के पाए जाने पर सख्त जुर्माना
उन्होंने कहा कि यदि बिना परमिट के पकड़े गए तो पहली बार पांच हजार रुपया जुर्माना वसूल कर छोड़ दिया जाएगा. दूसरी बार पकड़े जाने पर दस हजार का जुर्माना लगेगा. तीसरी बार पकड़े जाने पर ऑटो को जब्त कर लिया जाएगा. पुलिस अधीक्षक ने बताया कि सभी थानाध्यक्षों को डीटीओ कार्यालय में रजिस्टर्ड ऑटो और बस के रजिस्ट्रेशन और रूट की जानकारी उपलब्ध करा दी गई है. इससे वह किसी भी समय किसी भी गाड़ी की जानकारी वेबसाइट से हासिल कर सकते हैं.

आम आदमी वेबसाइट पर दर्ज कर सकेंगे शिकायत
वेबसाइट पर चोरी के वाहनों की भी सूचना उपलब्ध रहेगी, जिसे लगातार अपडेट किया जाएगा. आम नागरिक भी इसका फायदा उठा सकते है. अगर किसी का वाहन चोरी हो गया है तो वह संपूर्ण सूचना के साथ अपलोड कर सकते हैं. इससे दरभंगा पुलिस के पास सूचना तुरंत उपलब्ध हो जाएगी. इस वेबसाइट के के अलावा व्हाट्सऐप से भी आम नागरिक शिकायत दर्ज करवा सकते हैं, जिससे पुलिस यथासंभव कार्रवाई कर सके.

वेबसाइट की खास बात यह है कि आम नागरिक किसी भी थाना से लेकर बड़े पुलिस पदाधिकारियों का नंबर प्राप्त कर सकते हैं. वेबसाइट से आम नागरिक दरभंगा पुलिस और इसके पदाधिकारी की विशिष्ट गतिविधियों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.