Corona के बीच इस नई बीमारी ने मचाई दहशत! PPE KIT पहन दफनाए जा रहे शव

Madhubani Crow Death: बिहार, मधुबनी के खजौली थाना क्षेत्र में अचानक कौवों की सामूहिक मौत का मामला प्रकाश में आया है. कौवों की उड़ते-उड़ते जमीन पर गिरकर मौत हो जाने का मामला चर्चा का विषय बना हुआ है. घटना को लेकर आसपास के इलाके के लोगों में दहशत है. कुछ लोग इसे बर्ड फ्लू (Bird Flu) बता रहा है तो कुछ लोग कड़ाके की ठंड़ की वजह से मौत की बात कह रहे हैं.   

Corona के बीच इस नई बीमारी ने मचाई दहशत! PPE KIT पहन दफनाए जा रहे शव
मधुबनी के खजौली में मिले मृत कौए (प्रतीकात्मक तस्वीर)

बिंदु भूषण/मधुबनी: बिहार, मधुबनी के खजौली थाना क्षेत्र में अचानक कौवों की सामूहिक मौत का मामला प्रकाश में आया है. कौवों की उड़ते-उड़ते जमीन पर गिरकर मौत हो जाने का मामला चर्चा का विषय बना हुआ है. घटना को लेकर आसपास के इलाके के लोगों में दहशत है. कुछ लोग इसे बर्ड फ्लू (Bird Flu) बता रहा है तो कुछ लोग कड़ाके की ठंड़ की वजह से मौत की बात कह रहे हैं. 

स्थानीय लोगों ने इस घटना की सूचना प्रशासन को दी, जिसके बाद बीडीओ ने इस संबंध में भ्रमणशील पशु चिकित्सक डॉ. फारुख हुसैन को घटना की जांच कर आगे की कार्रवाई करने का निर्देश दिया है. बीडीओ के निर्देश पर डॉ हुस्सैन पशु चिकित्सक की टीम के साथ घटना स्थल पर पहुंचे, जहां उन्होनें पीपीई किट (PPE KIT) पहनकर मृत कौवों को खेत खलिहान एवं घर के आसपास से संग्रह किया. इसके बाद कौवों का  ब्लड सैंपल प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजा गया और फिर सभी मृत कौवों को जमीन खोदकर दफना दिया गया. 

 

हालाकिं, बीडीओ ने अभी तक इस घटना को बर्ड फ्लू होने की पुष्टि नहीं की है. उनका कहना है कि 'जांच रिपोर्ट आने के बाद ही कुछ कहा जा सकता है, जांच के बाद ही पता चलेगा की ये बर्ड फ्लू है या कोई और कारण'. 

वहीं, पशु चिकित्सक डॉ फारूख हुस्सैन का कहना है कि 'बर्ड फ्लू जैसे लक्ष्ण इस मृत पक्षीं में नहीं देखे जा रहे है. उन्होनें बताया कि बर्ड फ्लू से मौत होने वाली पक्षीं के पैर में लाल रंग का धब्बा होता है जो इसमें नहीं देखा गया है'. उन्होंने ठंड, जहरीले आहार अथवा अन्य किसी कारण से मौत होने की आशंका व्यक्त की है.