close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

किशनगंज : एक एप्रोच रोड नहीं बनने के कारण प्रभावित हो रहा है नेपाल से व्यापार

बिहार के अंतिम छोड़ और अंतराष्ट्रीय सीमा पर स्थित किशनगंज जिले के गलगलिया बॉर्डर पर दोनों देशों के बीच बहने वाली मेची नदी पर नेपाल सरकार ने 33 करोड़ की लागत से पुल का निर्माण करवाया है.

किशनगंज : एक एप्रोच रोड नहीं बनने के कारण प्रभावित हो रहा है नेपाल से व्यापार
एप्रोच रोड नहीं बनने के कारण पुल का नहीं हो पा रहा इस्तेमाल.

किशनगंज : भारत और नेपाल के बीच व्यापार को बढ़ावा देने के उद्देश्य से नेपाल सरकार ने 33 करोड़ की लागत से मेची नदी पर पुल का निर्माण किया है, लेकिन भारत की तरफ से पुल तक लिंक रोड का निर्माण नहीं होने से दोनों देशों के बीच व्यापार पर खासा असर देखने को मिल रहा है.

नेपाल के दो विधायक और व्यापारियों ने भारत सरकार और बिहार सरकार से अप्रोच सड़क बनाने की मांग की है. वहीं, जिला पदाधिकारी ने आठ करोड़ की लागत से तैयार डीपीआर को मंजूर कराने के लिए सरकार को भेजने की बात कही है. इस लिंक रोड के बन जाने से दोनों देशों को को इसका खासा फायदा होगा.

बिहार के अंतिम छोड़ और अंतराष्ट्रीय सीमा पर स्थित किशनगंज जिले के गलगलिया बॉर्डर पर दोनों देशों के बीच बहने वाली मेची नदी पर नेपाल सरकार ने 33 करोड़ की लागत से पुल का निर्माण करवाया है. जिससे कि दोनों देशों के बीच व्यापार को मजबूती मिले. व्यापार से बिहार सरकार को इस इलाके से मोटे राजस्व की भी प्राप्ति होगी.

पुल तो बना दिया गया है, लेकिन भारत के हिस्से में अप्रोच रोड नहीं बनने के कारण इसका उपयोग नहीं हो पा रहा है. गलगलिया तक जाने वाली सड़क का निर्माण नहीं होने से क्षेत्र के लोगों में मायूसी छायी हुई है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के ड्रीम प्रोजेक्ट होने के बावजूद अप्रोच रोड नहीं बनना लोगों के लिए काफी दुखद है.

भगौलिक दृष्टिकोण से नेपाल के बड़े शहरों से लेकर भारत के बड़े महानगरों तक जाने के लिए यह रास्ता काफी उपयुक्त माना जाता है. इस रास्ते के इस्तेमाल से ट्रांसपोटिंग खर्चा भी काफी कम हो जाएगा. इससे सरकार को राजस्व की प्राप्ति तो होगी ही, साथ ही सीमांचल क्षेत्र में मजदूरों को रोजगार मिलने से पलायन भी कम हो जायेगा. जेडीयू के प्रदेश उपाध्यक्ष सैय्यद महमूद असरफ ने मामले में दिलचस्पी दिखाते हुए कहा कि इस लिंक रोड के निर्माण के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मिलेंगे और इसे जल्द बनाने की मांग करूंगा.