बिहारः त्योहार के सीजन में पैर पसार रहा है डेंगू, अब तक पाए गए 300 से भी अधिक मरीज
Advertisement

बिहारः त्योहार के सीजन में पैर पसार रहा है डेंगू, अब तक पाए गए 300 से भी अधिक मरीज

राजधानी पटना में स्थित पीएमसीएच अस्पताल में अब तक 300 से भी अधिक मरीज पॉजेटिव पाए गए हैं.

बिहार में डेंगू मरीजों में इजाफा हो रहा है. (फाइल फोटो)

पटनाः बिहार में दुर्गा पूजा धूम-धाम से मनाया जा रहा है. सभी लोग मां की पूजा के रंग में रंगे हुए हैं. लेकिन वहीं, बिहार में डेंगू लगातार पैर पसार रही है. पूजा के समय में डेंगू जैसी बीमारी की वजह से लोग परेशान भी हैं. राजधानी पटना में स्थित पीएमसीएच अस्पताल में अब तक 300 से भी अधिक मरीज पॉजेटिव पाए गए हैं.

बिहार में राजधानी पटना समेत कई जिलों में डेंगू के मरीजों में इजाफा हो रहा है. डेंगू के मरीजों का लगातार इजाफा होना परेशानी का सबब बना हुआ है. हालांकि पीएमसीएच में अस्पताल प्रशासन द्वारा दावा किया जा रहा है कि डेंगू की मरीजों के इलाज के लिए पूरी व्यवस्था की गई है.

पीएमसीएच के उपाध्यक्ष रंजीत कुमार जमैयार ने बताया कि डेंगू के मरीजों की लगातार वृद्धि से इनकार नहीं किया जा सकता है. यहां 4-5 मरीज रोज पहुंच रहे हैं. वहीं, उन्होंने दवा का छिड़काव नहीं करने के कारण पटना नगर निगम को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि रोज दवाईयों का छिड़काव होना चाहिए.

उन्होंने कहा कि सरकार के सर्तक होने के साथ-साथ लोगों में जागरूकता की भी जरूरत हैं. अगर डेंगू के प्रति जागरूक रहेंगे तो इस बीमारी की चपेट में आने से बचा जा सकता है. क्योंकि लोगों में इसके प्रति जागरूक नहीं होने की वजह से इस बीमारी की चपेट में आते हैं.

पीएमसीएच के उपाध्यक्ष रंजीत कुमार जमैयार ने बताया कि लोगों को हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि ऐसे समय में वह शरीर को पूरा ढकने वाला कपड़ा ही पहने. घर के आसपास गंदे पानी का जमाव नहीं होने दें. बुखार, शरीर में दर्द और डिहाइड्रेशन होने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लें. शरीर में पानी की कमी न होने दें, क्योंकि शरीर में पानी की कमी से डेंगू लाइलाज हो सकता है. साथ ही रात में सोने वक्त मच्छरदानी का प्रयोग अवश्य करें.

पटना के अलावा कई जिलों में डेंगू के मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. कई अन्य अस्पतालों में भी डेंगू के मरीज पहुंच रहे हैं. पटना के आईजीआएमएस अस्पताल में भी डेंगू के मरीज भर्ती हैं. वहीं, गोपालगंज की महिला अधिकारी की मौत के बाद इलाके में दहशत मची है. डीपीओ पद पर तैनात अधिकारी की हाल ही में डेंगू की वजह से मौत हो गई थी.