झारखंड: रघुवर सरकार की कोशिशों से राज्य के सबसे पिछड़े गांवों में पहुंची विकास योजनाएं

रकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए अधिकारियों की टीम गांव-गांव घूम रही है.

झारखंड: रघुवर सरकार की कोशिशों से राज्य के सबसे पिछड़े गांवों में पहुंची विकास योजनाएं

रघुवर सरकार के प्रयास से झारखंड के पिछड़े गांव में विकास से जुड़ी योजनाएं पहुंचाई गई हैंऔर अब इसका असर दिखने लगा है. गांव के लोगों को रोजगार के अवसर मिल रहे हैं जिससे पलायन पर ब्रेक लग गया है.

रघुवर सरकार की कोशिशों से गांव की तस्वीर बदल रही है. सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए अधिकारियों की टीम गांव-गांव घूम रही है. झारखंड सरकार और नाबार्ड के सहयोग से किसानों और महिलाओं को स्वावलंबी बनाया जा रहा है.

चांडिल अनुमंडल के कई गांवों में पानी की कमी है. ऐसे में यहां सालभर में एक ही फसल उपजाई जाती थी. सरकार ने जलछाजन योजना का लाभ दिया और अब किसान साल में दो से तीन फसल उपजा रहे हैं.

पानी की समस्या दूर करने के लिए 13 तालाब, 83 चेकडैम का निर्माण हुआ है साथ ही एक हजार मीटर लंबा सिंचाई नाला भी बनाया गया है जिससे सैकड़ों किसानो को सिंचाई का लाभ मिल रहा है. सरकार और नाबार्ड के सहयोग से गांव में खुशहाली आ रही है.

किसानों की आमगदनी बढ़ाने के लिए उन्हें मछली पालन से भी जोड़ा जा रहा है साथ ही बतख और मुर्गी पालन से भी गांववालों की आमदनी बढ़ी है. रघुवर सरकार के प्रयास से गांव के लोगों को गांव में ही रोजगार से जोड़ा जा रहा है जिससे उन्हें रोजी रोटी की तलाश में अपना घर ना छोड़ना पड़े.

(Exclusive Feature)