देवघर: मकर संक्रांति पर बाबाधाम में भक्तों की भीड़, तिल तेल चढ़ाने के लिए लगी लंबी कतार

बाबा मंदिर में आज मकर संक्रांति बड़े ही धूमधाम और आस्था के साथ मनाया जा रहा है. आज सुबह से ही बाबा भोलेनाथ के शिवलिंग पर तिल चढ़ाने के लिए भक्तों की लंबी कतार लगनी शुरू हो गई.

देवघर: मकर संक्रांति पर बाबाधाम में भक्तों की भीड़, तिल तेल चढ़ाने के लिए लगी लंबी कतार
मकर संक्रांति बड़े ही धूमधाम और आस्था के साथ मनाया जा रहा है. (फाइल फोटो)

देवघर: झारखंड के देवघर के बाबा मंदिर में आज मकर संक्रांति बड़े ही धूमधाम और आस्था के साथ मनाया जा रहा है. आज सुबह से ही बाबा भोलेनाथ के शिवलिंग पर तिल चढ़ाने के लिए भक्तों की लंबी कतार लगनी शुरू हो गई.

आज मकर संक्रांति के मौके पर भोलेनाथ को तिल चढ़ाने की परंपरा रही है. आज से सूर्य उत्तरायण हो जाएंगे और आज से ही सभी मांगलिक कार्य जनेऊ, मुंडन, गृह प्रवेश आदि शुभ कार्य शुरू किया जा सकेगा.

देवघर बाबा मंदिर के पुरोहित बताते हैं कि 1 मार्च तक बाबा भोलेनाथ को दही निवेद्यम और तेरी चढ़ता है. जिसकी शुरुआत हो गई है. साथ ही आज के दिन तिल चढ़ाने का विशेष महत्व रहता है.

भगवान विष्णु को तेल सबसे ज्यादा पसंद है लेकिन शिव को भी आज के दिन अकेली पसंद होता है लिहाजा आज बाबा को तीन चढ़ा कर ही लोग अपने घरों में तेल का सेवन करते हैं.

आज जिला प्रशासन और मंदिर प्रबंधन की ओर से सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. साथ ही भक्तों को जल अर्पण कराने के लिए भी क्यू सिस्टम का इस्तेमाल किया जा रहा है. भक्त भी मानते हैं कि आज का दिन काफी शुभ होता है और आज के बाद लोग शुभ काम की शुरुआत करते हैं.