पाकुड़: मतदाताओं की सहूलियत के लिए जिल प्रशासन ने जारी किया टोल फ्री नंबर

चुनाव के दौरान मतदाताओं की कई तरह की समस्याएं होती हैं, जिसके लिए उन्हें कार्यालयों का चक्कर लगाना पड़ता है. चुनाव आयोग ने आम लोगों की सहूलियत को लेकर इसबार एक टोल फ्री नंबर 1950 शुरू किया है.

पाकुड़: मतदाताओं की सहूलियत के लिए जिल प्रशासन ने जारी किया टोल फ्री नंबर
पाकुड़ में जिला प्रशासन ने जारी किए टोल फ्री नंबर.

पाकुड़: झारखंड के पाकुड़ में विधानसभा चुनाव (Jharkhand Assembly Elections) को लेकर जिला प्रशासन ने तैयारी कर ली है. यहां अंतिम चरण यानी 20 दिसंबर को वोटिंग होगी. लोगों को चुनाव संबंधित जानकारी के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा. इसके लिए टोल फ्री नंबर 1950 डायल कर चुनाव संबंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. यह सेवा जिले में उपलब्ध हो गई है. इसके लिए समाहरणालय में एक कंट्रोल रूम बनाया गया है.

चुनाव के दौरान मतदाताओं की कई तरह की समस्याएं होती हैं, जिसके लिए उन्हें कार्यालयों का चक्कर लगाना पड़ता है. चुनाव आयोग ने आम लोगों की सहूलियत को लेकर इसबार एक टोल फ्री नंबर 1950 शुरू किया है. जिला प्रशासन का दावा है कि ऑन स्पॉट समाधान दी जाएगी.

कोई भी व्यक्ति निर्वाचन के संबंध में शिकायत, सुझाव, फीडबैक दर्ज कराकर मतदाता सूची में अपने नाम की पुष्टि, मतदाता पंजीकरण की जानकारी, मतदान स्थल की जानकारी, अपने बीएलओ की जानकारी, सुझाव एवं शिकायत का दर्ज करवा सकता है.

अब तक कुल 129 लोगों ने फोन कर अपनी चुनाव संबंधित समस्याओं को रखा है, जिसका शत प्रतिशत निदान किया गया. कॉल सेंटर में ज्यादातर लोगों ने मतदाता सूची में नाम दर्ज करने और अपने मतदान केंद्र व बीएलओ की जानकारी, फोटो मतदाता पहचान पत्र प्राप्त करने की जानकारी ली है.

1950 की फ्रिक्वेंसी जिला स्तर के टावर्स से जोड़ दी गई है. अगर कोई भी व्यक्ति फोन लगाएगा तो जीपीएस लोकेशन के आधार पर कॉल जिले में बनाए गए कॉल सेंटर में आएगा. निर्वाचन कोषांग के अधीन यह कॉल सेंटर काम कर रहा है.