अररिया : बकरा नदी में मृत मिली 200 किलो की डॉल्फिन, सकते में वन विभाग
Advertisement

अररिया : बकरा नदी में मृत मिली 200 किलो की डॉल्फिन, सकते में वन विभाग

फॉरेस्ट विभाग के रेंज ऑफिसर हेमचंद्र मिश्र ने बताया कि डॉल्फिन के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम कराया जाएगा. 

अररिया में मिली मृत डॉल्फिन. (फाइल फोटो)

अररिया : बिहार के अररिया में राष्ट्रीय जलीय जीव डॉल्फिन मृत अवस्था में मिली है. मामला पलासी थाना क्षेत्र के बेलगच्छी गांव का है, जहां बकरा नदी के किनारे से  ग्रामीणों को लगभग 200 किलोग्राम का डॉल्फिन मछली मिली है. ग्रामीणों ने वन विभाग और पलासी थाने को इसकी सूचना दी. वन विभाग के कर्मचारी सूचना मिलते ही घटनास्थल पर पहुंचकर मृत डॉल्फिन के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है.

फॉरेस्ट विभाग के रेंज ऑफिसर हेमचंद्र मिश्र ने बताया कि डॉल्फिन के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम कराया जाएगा. हालांकि उन्होंने डॉल्फिन की हत्या की बात से इंकार कर दिया है. 

वाइल्ड लाइफ बोर्ड के पूर्व सदस्य और सीमांचल में डॉल्फिन संरक्षण पर काम करने वाले सूदन सहाय ने बताया कि अररिया गंगेटिक डॉल्फिन के लिए विश्व के मानचित्र पर उभरकर आ चुका है, लेकिन सरकार द्वारा शुरू से ही इस क्षेत्र की अनदेखी की जा रही है. उन्होंने बताया कि अररिया जिले में 39 डॉल्फिन अभी भी मौजूद हैं. इससे पूर्व भी डॉल्फिन को मारने की खबर आ चुकी है. यदि सरकार इस ओर ध्यान दे तो अररिया राष्ट्रीय जलीय जीव संरक्षण को लेकर पर्यटन स्थल भी बन सकता है.

स्थानीय लोगों के मुताबिक, यह डॉल्फिन पहले जीवित थी और उथले पानी या कीचड़ में आकर फंस गई. गांववाले उसे पानी की तरफ करने की बजाय सूखे में ले आए. जिसके बाद उसकी मौत हो गई. वन विभाग के एक कर्मी राहुल ने बताया कि वहां स्थानीय लोग हमें डॉल्फिन को ले जाने नहीं दे रहे थे.