हावड़ा से एक बार फिर चलेगी डबलडेकर ट्रेन, जाएगी पारसनाथ
Advertisement

हावड़ा से एक बार फिर चलेगी डबलडेकर ट्रेन, जाएगी पारसनाथ

भारतीय रेल ने देश में सबसे पहले डबलडेकर ट्रेन की शुरुआत धनबाद से शुरु की थी. अब एक बार फिर हावड़ा धनबाद के बीच डबलडेकर ट्रेन परिचालन की कवायद शुरु हो गई है.

हावड़ा से परासनाथ तक चलेगी डबलडेकर ट्रेन.

धनबादः भारतीय रेल ने देश में सबसे पहले डबलडेकर ट्रेन की शुरुआत धनबाद से शुरु की थी. साल 2011 में सबसे पहले इसे धनबाद से हावड़ा के बीच चलाया गया था. हालांकि इसे साल 2014 में बंद कर दिया गया था. लेकिन अब एक बार फिर हावड़ा धनबाद के बीच डबलडेकर ट्रेन परिचालन की कवायद शुरु हो गई है. अब इसे पुनः शुरु करने के लिए नए तरीके से प्रयास किया जा रहा है.

अब रेलवे ने हावड़ा से पारसनाथ तक इस ट्रेन को चलाने की तैयारी शुरु कर दी है. हावड़ा से डबलडेकर का एक कोच धनबाद लाया गया है. जिसका ट्रायल शुरु किया जाएगा. धनबाद रेल मंडल ने मुख्यालय से ट्रायल के लिए मंजूरी मांगी है. जिसके बाद ट्रायल शुरु हो जाएगा.

माना जा रहा है कि मुख्यालय से ट्रॉयल की मंजूरी जल्द ही मिल जाएगी. डबलडेकर कोच की बनावट अन्य ट्रेन से अलग होती है. हावड़ा से धनबाद तक तो पहले यह गाड़ी चलती थी इसलिए कोई दिक्कत नहीं है लेकिन धनबाद से पारसनाथ के बीच कुछ स्टेशनों के प्लेटफॉर्म में सुधार की जरुरत होगी. इसके बाद ही ट्रेन चल सकेगा. ट्रेन के परिचालन के लिए टाइम टेबल पर भी काम किया जा रहा है.

बता दें कि हावड़ा से धनबाद के बीच डबलडेकर ट्रेन का किराया और इसका टाइम टेबल अनुकूल नहीं होने की वजह से ट्रेन को यात्रियों ने तवज्जो नहीं दी थी. अब इसे फिर से चलाने के लिए यात्रियों के समय के अनुकूल टाइम टेबल निर्धारित करना होगा. पिछली बार 3 साल तक किसी तरह से ट्रेन चली लेकिन टाइम टेबल की वजह से यात्रियों ने इसे पसंद नहीं किया और बाद में इसका परिचालन बंद कर दिया गया.