close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बिहार में सरकारी कर्मचारी को ऑफिस में जींस-टीशर्ट पहनने पर रोक, जारी हुआ ड्रेस कोड

बिहार सरकार ने एक बार फिर से कर्मियों को ड्रेस कोड पालन करने का रिमाइंडर जारी किया है. सामान्य प्रशासन विभाग से जारी आदेश में कहा गया है. 

बिहार में सरकारी कर्मचारी को ऑफिस में जींस-टीशर्ट पहनने पर रोक, जारी हुआ ड्रेस कोड
बिहार में टी-शर्ट और जींस पहनकर अब सरकारी कर्मचारी ऑफिस नहीं आ सकेंगे. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

पटना: बिहार के सरकारी कर्मचारियों को अब ऑफिस में जींस और टीशर्ट पहनने से तौबा करनी होगा. दरअसल बिहार सरकार ने एक बार फिर से कर्मियों को ड्रेस कोड पालन करने का रिमाइंडर जारी किया है. सामान्य प्रशासन विभाग से जारी आदेश में कहा गया है कि विभाग में पदास्थापित कतिपय पदाधिकारी और कर्मीगण कार्यालय संस्कृति के विरुद्ध कैजूअल ड्रेस में कार्यालय आ रहे हैं. यह कार्यालय की गरिमा के खिलाफ है.

विभाग में पदस्थापित सभी पदाधिकारियों और कर्मचारियों को निर्देश दिया गया है कि वो ऑफिस फार्मल ड्रेस जो सौम्य रंग, गरिमायुक्त, आरामदायक यानि सामान्य रुप से समाज में पहनने योग्य हो. मौसम, कार्य की प्रकृति एवं अवसर के अनुरुप परिधान में हीं कार्यालय आना सुनिश्चित करें. 

 

आर्डर करने वाले अवर सचिव शिव महादेव प्रसाद ने कहा कि कर्मी भड़काउ ड्रेस में आफिस आ रहे हैं. मुख्य सचिव के आदेश के बाद सामान्य प्रशासन विभाग ने यह चिट्टी निकाली है. उन्होने कहा कि कर्मियों को फार्मल ड्रेस में कार्यालय नहीं आएंगे. अभी आम कर्मियों के लिए यह आदेश जारी हुआ है जबकि ग्रुप डी के कर्मियों के लिए और आदेश जारी होंगे.

अवर सचिव शिव महादेव प्रसाद ने बताया है कि हर विभाग इस तरह के आदेश निर्गत कर रहे है. समय-समय पर इस तरह के आदेश दिया जाता है. सरकार के रिमाइंडर के बाद पूरे सचिवालय में हड़कंप मच गया है. सामान्य प्रशासन और कैबिनेट सचिवालय के कर्मियों एक सुर से ड्रेस कोड की सराहना की है. सभी कर्मियों ने कहा कि इस तरह के आदेश जायज है.हर कर्मी को ड्रेस कोड का पालन करना चाहीए.

हालांकि, ड्रेस कोड के आदेश की धज्जियां उड़ रही हैं. सचिवालय में कर्मचारी कौफ तरीके से कर्मी है जो सचिवालय में जींस और टीशर्ट में पहुंच रहे हैं.