close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पटना मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए शरू होगा ड्रोन सर्वे, DMRC चिन्हित करेगी जमीन

सीएम नीतीश कुमार के ड्रीम प्रोजेक्टों में से एक पटना मेट्रो का काम अब शुरू होनेवाला है. अब तक इसका काम कागजों पर ही हो रहा था.

पटना मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए शरू होगा ड्रोन सर्वे, DMRC चिन्हित करेगी जमीन
पटना मेट्रो के लिए ड्रोन सर्वे से जमीन चिन्हित किया जाएगा. (प्रतीकात्मक फोटो)

पटनाः बिहार में पटना मेट्रो प्रोजेक्ट में तेजी लाई जा रही है. सीएम नीतीश कुमार के ड्रीम प्रोजेक्टों में से एक पटना मेट्रो है. इसे पूरा करने के लिए काम में तेजी लानी शुरू हो गई है. इस प्रोजेक्ट का काम अब तक कागजों पर चल रहा था. लेकिन अब इसके जमीन पर उतरने की तैयारी हो गई है. पटना मेट्रो के लिए जमीन चिन्हित करने का काम आज शुरू होगा.

बताया जा रहा है कि पटना मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए काम अब जमीन से शुरू होगा. अब तक यह केवल कागजों पर चल रहा था. प्रोजेक्ट के काम में तेजी लाने के लिए शुक्रवार को जमीन तलाशने का काम शुरू किया जाएगा. खबरों के मुताबिक, ड्रोन के जरीए मेट्रो के दोनों कॉरीडोर के अलाइनमेंट के लिए सर्वे किया जाएगा.

बताया जा रहा है कि ड्रोन सर्वे का काम दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) की टीम करेगी. जिसके द्वारा मेट्रो के लिए जमीन चिन्हित किया जाएगा.

अब तक मिली जानकारी के अनुसार, पटना मेट्रो प्रोजेक्ट में दोनों कॉरीडोर के निर्माण का काम डीएमआरसी को देने का फैसला किया गया है. जिसकी मंजूरी के लिए कैबिनेट को भी भेजा गया है. बताया जा रहा है कि डीएमआरसी इस काम को पांच साल में पूरा करेगी.

जानकारी के मुताबिक, पटना मेट्रो पहले चरण में दो रूटों पर चलेगी. जिसके लिए जमीन चिन्हित करने का काम ड्रोन सर्वे से किया जाएगा. जमीन सर्वे का काम अक्टूबर तक पूरा किया जाएगा.

पहला कॉरीडोर दानापुर से बेली रोड, पटना जंक्शन, मीठापुर होते हुए एतबारपुर तक है. दूसरा कॉरीडोर पटना जंक्शन से गांधी मैदान, साइंस कॉलेज, राजेंद्र नगर से मलाही पकड़ी, जीरो माइल होते हुए न्यू आईएसबीटी तक प्रस्तावित है.