झारखंड: कोरोना वैक्सीन की रिहर्सल के लिए आज होगा ड्राई रन, तैयारियां पूरी
Advertisement

झारखंड: कोरोना वैक्सीन की रिहर्सल के लिए आज होगा ड्राई रन, तैयारियां पूरी

कोरोना वैक्सीन की रिहर्सल के लिए आज झारखंड में ड्राई रन होगा. राज्य में रांची के साथ-साथ चतरा, पूर्वी सिंहभूम, पलामू और पाकुड़, सिमडेगा में भी ड्राइ रन किया जाएगा. 

 जिन बेनिफिशियरी को टिका दिया जाएगा उन्हें आधे घंटे तक रुकना होगा. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

रांची: कोरोना वैक्सीन (corona vaccine) की रिहर्सल के लिए आज झारखंड में ड्राई रन होगा. राज्य में रांची के साथ-साथ चतरा, पूर्वी सिंहभूम, पलामू और पाकुड़, सिमडेगा में भी ड्राइ रन किया जाएगा. 

सदर अस्पताल के सिविल सर्जन विजय बिहारी प्रसाद ने कहा कि हमारी तैयारी पूरी है. सबसे महत्वपूर्ण है सॉफ्टवेयर को चेक करना ताकि लोगों का जो रजिस्ट्रेशन हो उनका ओटीपी कितना जल्द आता है और उन्हें फिर वैक्सीनेशन की प्रक्रिया पूरा कर ऑब्जर्वेशन रूम में क्या कुछ व्यवस्था है. यह तमाम चीजों को देखा जा रहा है और पूरी तैयारी कर ली गई है तो यह हम कह सकते हैं कि सॉफ्टवेयर का जांच सबसे महत्वपूर्ण है और उसे ही सबसे पहले देखा जा रहा है अगर कोई खराबी होगी तो आज उसे दुरुस्त कर लिया जाएगा.

उन्होंने साथ ही कहा कि जिन बेनिफिशियरी को टिका दिया जाएगा उन्हें आधे घंटे तक रुकना होगा ताकि उनमें कोई रिएक्शन ना हो इसकी मॉनिटरिंग की जाएगी. उन्होंने बताया कि इससे तैयारियों का रिहर्सल भी हो जाएगा. यह बिल्कुल टीकाकरण अभियान जैसा ही होता है. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने बताया कि ड्राइ रन के तहत, कोविड-19 टीके के प्रशीतन भंडार, उसकी ढुलाई के इंतजाम, टीकाकरण स्थल पर भीड़ का प्रबंधन, सोशल डिस्टैंसिंग, टीका में लगनेवाले समय की जांच की जाएगी.

टीकाकरण का मॉक ड्रिल भी होगा. बूथ में उसी तरह डॉक्टर और नर्स रहेंगे, जैसे टीकाकरण में उन्हें रहने का प्रशिक्षण दिया गया है. इससे टीकाकरण में आनेवाली चुनौतियों का पता चलेगा. इस दौरान यदि किसी तरह के सुधार की जरूरत महसूस होती है, तो उसे चिह्नित कर समय से पहले ही सुधार कर लिया जायेगा.

ड्राइ रन के लिए तीन रूम का बूथ बनाया जायेगा. पहले रूम में टीका लेनेवालों का निबंधन होगा. दूसरे रूम में टीकाकरण होगा. तीसरे रूम में टीका लेनेवाले को कम से कम आधे घंटे तक निगरानी रखा जायेगा. बूथ किसी अस्पताल के आसपास ही बनाना है. झारखंड सरकार टीकाकरण की तैयारी पूरी कर चुकी है. राज्य में 7000 वैक्सीनेटर कोरोना का टीका लगायेंगे. इसके लिए प्रशिक्षण पूरा हो चुका है.