Jharkhand 10th Result 2020: शिक्षा मंत्री ने कहा- पूरी जांच के बाद जारी की जाएगी टापर्स लिस्ट
Advertisement

Jharkhand 10th Result 2020: शिक्षा मंत्री ने कहा- पूरी जांच के बाद जारी की जाएगी टापर्स लिस्ट

शिक्षा मंत्री ने एक तरफ जहां सफल छात्र छात्राओं को शुभकामनाएं दी वहीं दूसरी तरफ असफल छात्रों को हिम्मत ना हारने का संदेश दिया.

इस बार परीक्षा में सम्मिलित कुल परीक्षार्थियों का परीक्षा फल 75.01% रहा.

रांची: झारखंड अधिविध परिषद (जैक) के द्वारा आज मैट्रिक का रिजल्ट जारी किया गया. इस बार परीक्षा में सम्मिलित कुल परीक्षार्थियों का परीक्षा फल 75.01% रहा. जैक कार्यालय के सभागार में शिक्षा मंत्री जगन्नाथ महतो के द्वारा ऑनलाइन परीक्षाफल प्रकाशित किया गया. शिक्षा मंत्री ने एक तरफ जहां सफल छात्र छात्राओं को शुभकामनाएं दी वहीं दूसरी तरफ असफल छात्रों को हिम्मत ना हारने का संदेश दिया.

शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने कहा कि इस बार के परीक्षा के परिणाम से हम संतुष्ट हैं लेकिन हमें और मेहनत करने की जरूरत है. हम इसके लिए छात्र छात्राओं और शिक्षकों से अनुरोध करेंगे कि वह और मेहनत करें. जिलेवार रिजल्ट जारी करने पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि कोई भी जिला टॉप करें वह हमारे झारखंड के अंदर ही है. हम झारखंड की परिपेक्ष में परिणाम को देखते हैं. साथ ही टॉपर के नाम को लेकर शिक्षा मंत्री ने कहा कि पूरी तरह से निष्पक्षता से जांच कर प्रॉपर टॉपर की सूची जारी की जाएगी.

साथ ही उन्होंने कहा कि असफल छात्र छात्राओं से मेरा अनुरोध है कि वह फिर से पूरी लगन के साथ तैयारी शुरू करें. किसी भी कार्य में हार नहीं मानना चाहिए. एक बार और असफलता से जिंदगी हारती नहीं है. वहीं. रिजल्ट के परसेंटेज बढ़ने पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि यह छात्र-छात्राओं के मेहनत का परिणाम अभिभावकों से भी शिक्षा मंत्री ने अपील किया कि बच्चों को उत्साहित करें प्रेरित करें , राज्य में शिक्षा की व्यवस्था और सुदृढ़ होगी.

जगरनाथ महतो ने कहा है कि झुमरा पहाड़ में उच्च विद्यालय की स्थापना जल्द की जाएगी. जैक के अध्यक्ष अरविंद  प्रसाद सिंह ने कहा कि कोविड-19 की वजह से परीक्षा परिणाम आने में देरी हुई है. 3 महीने की देरी इसी वजह से हुए 28 मई से कॉपी के मूल्यांकन के काम शुरू किए गए थे. अल्प अवधि के मेहनत में बोर्ड के कर्मचारियों और शिक्षकों की मेहनत से आज हम परीक्षा फल प्रसारित करने में सफल हो पाए हैं. 

वहीं, जैक अध्यक्ष ने कहा कि 1 सप्ताह के अंदर इंटरमीडिएट की परीक्षा का परिणाम भी आ जाएगा. फिलहाल मैट्रिक के परीक्षा का परिणाम जैक ने घोषित कर दिया है अब देखना होगा कब तक टॉपर्स की सूची जारी किया जाता है.