close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बिहार में बजा उपचुनाव का बिगुल, एक लोकसभा, 5 विधानसभा सीटों पर 21 अक्टूबर को वोटिंग

समस्तीपुर लोकसभा सीट एलजेपी सांसद रामचंद्र पासवान के निधन के बाद रिक्त हो गई थी, जबकी विधानसभा की पांचों सीटें लोकसभा चुनाव में यहां के विधायकों के सांसद निर्वाचित होने के बाद खाली हुई थीं.

बिहार में बजा उपचुनाव का बिगुल, एक लोकसभा, 5 विधानसभा सीटों पर 21 अक्टूबर को वोटिंग
मुख्य चुनवा आयुक्त सुनील अरोड़ा ने की तारीखों की घोषणा.

चक्रधर सिंह, पटना : बिहार में एक लोकसभा और पांच विधानसभा सीटों (Assembly) के लिए उपचुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है. समस्तीपुर (Samastipur) लोकसभा सीट के साथ ही दरौंदा, नाथनगर, सिमरी बख्तियारपुर, किशनगंज और बेलहर विधानसभा सीट के लिए 21 अक्टूबर को वोटिंग होगी, 24 अक्टूबर को नतीजों का ऐलान होगा.

चुनाव आयोग (Election Commission) ने हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही बिहार समेत 18 राज्यों की 64 विधानसभा और एक लोकसभा सीट के लिए उपचुनाव का भी ऐलान किया है. समस्तीपुर लोकसभा सीट एलजेपी सांसद रामचंद्र पासवान के निधन के बाद रिक्त हो गई थी, जबकी विधानसभा की पांचों सीटें लोकसभा चुनाव में यहां के विधायकों के सांसद निर्वाचित होने के बाद खाली हुई थीं.

बिहार में विधानसभा के उपचुनाव को अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए सेमीफाइनल के तौर पर देखा जा रहा है. उपचुनाव को लेकर एनडीए और महागठबंधन में कांटे की टक्कर मानी जा रही है. उपचुनाव के ऐलान से पहले ही इन पांचों सीटों पर संभावित प्रत्याशी अपने-अपने प्रचार शुरू कर चुके हैं, तो दरौंदा और नाथनगर की सीट को लेकर एनडीए और महागठबंधन के घटक दलों के बीच खींचतान मची है. दरौंदा सीट पर बीजेपी और जेडीयू की ओर से कई-कई दावेदार सामने हैं.

दरौंदा विधानसभा सीट की ही बात करें तो उपचुनाव के लिए टिकट दावेदारों की पटना और दिल्ली की दौड़ तेज हो गई है. सभी दावेदार अपने आकाओं से संपर्क साध रहे हैं. संभावित प्रत्याशियों के समर्थकों द्वारा सोशल मीडिया पर नाम चलाने से आमजन में चर्चा जोरों पर है. चौक-चौराहों की दुकानों पर चर्चाएं तेज हो गई है. इस विधानसभा के लिए सभी राजनीतिक दलों में संभावित प्रत्याशियों की भरमार सी हो गई है. सबसे ज्यादा संभावित प्रत्याशियों की संख्या एनडीए में है.