close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

झारखंड: EC ने बदला JDU का चुनाव चिन्ह, ट्रैक्टर छाप पर चुनाव लड़ेगी नीतीश कुमार की पार्टी

जेएमएम की ओर से आपत्ति की गई थी कि जेडीयू के तीर छाप से मतदाताओं को कन्‍फ्यूजन होगा. इसे निर्वाचन आयोग ने गंभीरता से लेते हुए झारखंड में जेडीयू के चुनाव चिन्ह तीर को फ्रीज कर दिया.

झारखंड: EC ने बदला JDU का चुनाव चिन्ह, ट्रैक्टर छाप पर चुनाव लड़ेगी नीतीश कुमार की पार्टी
झारखंड में बदला JDU का चुनाव चिन्ह. (सांकेतिक तस्वीर)

रांची: झारखंड में नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की पार्टी जनता दल युनाइटेड (जेडीयू) को चुनाव आयोग से नया चुनाव चिन्ह मिल गया है. झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए जेडीयू (JDU) का चुनाव चिन्ह 'ट्रैक्टर चलाता किसान' होगा. प्रदेश अध्यक्ष सालखन मुर्मू ने इस बात की जानकारी दी है. चुनाव आयोग ने झारखंड में झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) की आपत्ति के बाद जेडीयू के चुनाव चिन्ह तीर को फ्रीज कर दिया था.

दअसल, जेएमएम का चुनाव चिन्ह 'तीर-धनुष' है और जेडीयू का चुनाव चिन्ह तीर है, दोनों चुनाव चिन्ह में काफी समानता है. इसके कारण जेएमएम ने आयोग के समक्ष आपत्ति दर्ज कराई थी.

जेएमएम की ओर से आपत्ति की गई थी कि जेडीयू के तीर छाप से मतदाताओं को कन्‍फ्यूजन होगा. इसे निर्वाचन आयोग ने गंभीरता से लेते हुए झारखंड में जेडीयू के चुनाव चिन्ह तीर को फ्रीज कर दिया. इसके बाद शुक्रवार को निर्वाचन आयोग ने झारखंड के लिए जेडीयू को 'ट्रैक्‍टर पर बैठा किसान' छाप आवंटित कर दिया.

झारखंड जेडीयू के प्रदेश अध्यक्ष सालखन मुर्मू ने आयोग के फैसले के बाद कहा कि चुनाव आयोग ने हमारी मांग स्वीकार कर ली है, अब हमलोग इसी चुनाव चिन्ह पर चुनाव लड़ेंगे. मुर्मू ने कहा हमने झारखंड में जनभावना यात्रा निकाली है और पूरे राज्य में बैठकें हो रही हैं.

बिहार में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और जेडीयू का गठबंधन है, लेकिन झारखंड में दोनों पार्टी अलग-अलग चुनाव लड़ रही है. बिहार के अलावा दिल्ली और देश के कई अन्य राज्यों में जेडीयू अकेले चुनाव लड़ती रही है. झारखंड में इसी साल विधानसभा चुनाव होने वाला है और इसका काउंटडाउन शुरू हो गया है. पीएम मोदी के रांची दौरे के साथ ही झारखंड में चुनावी सरगर्मी शुरू हो गई है. माना जा रहा है कि महाराष्ट्र और हरियाणा के बाद झारखंड में विधानसभा चुनाव कराया जा सकता है. इसी को देखते हुए जेडीयू की ओर से जनभावना यात्रा भी निकाली गई है.

(Edited by Kamlesh Yadav)