आज होगा लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, बिहार की 2 विधानसभा सीटों पर होना है उपचुनाव

लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ बिहार के विधानसभा उपचुनाव को लेकर भी ऐलान हो सकता है.

आज होगा लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, बिहार की 2 विधानसभा सीटों पर होना है उपचुनाव
लोकसभा चुनाव के साथ बिहार में उपचुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है. (प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्लीः लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा होने में अब कुछ ही घंटे बच गए हैं. जिससे पूरे देश में राजनीतिक हलचल बढ़ गई है. बिहार हमेशा से राजनीतिक चर्चाओं का केंद्र रहा है. ऐसे में बिहार में भी सियासत तेज हो गई है. लोकसभा चुनाव के तारीखों के साथ ही विधानसभा चुनाव को लेकर भी तारीखों के ऐलान की बात कही जा रही है. जिसमें बिहार के दो विधानसभा सीटों पर भी चुनाव का ऐलान होगा.

बिहार में दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने की हो सकती है. बिहार में 40 लोकसभा सीटों पर चुनाव को लेकर तारीखों का ऐलान होगा. जिसमें दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीखों की भी घोषणा हो सकती है.

बिहार के नवादा और डिहरी विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं. यह दोनों सीट इस वक्त खाली हैं. क्यों कि दोनों सीटों के विधायक सजायाफ्ता हैं जिससे उनकी सदस्यता रद्द कर दी गई. इस वजह से यह दोनों सीट खाली पड़े हैं.

नवादा सीट से विधायक रहे राजबल्लभ प्रसाद को हाल ही में सजा सुनाया गया है. राजबल्लभ पर नाबालिग लड़की से रेप करने का आरोप है और वह इस मामले में सजायाफ्ता है. वहीं, डेहरी सीट से विधायक रह चुके इलियास हुसैन भी सजायाफ्ता हैं. जिससे इन दोनों विधायकों की सदस्यता रद्द कर दी गई थी. अब इन दोनों सीटों पर उपचुनाव होना बांकि है.

लोकसभा चुनाव को लेकर सभी पार्टियां पहले से ही तैयारियों में जुटी है. सीटों को लेकर सभी गठबंधन अपनी-अपनी गणित बैठाने में लगे हैं. एनडीए ने तो दलों के बीच सीटों का बंटवारा कर लिया है. लेकिन महागठबंधन में दलों के सीट का बंटवारा नहीं पाया है. यहां तक की कहा जा रहा है कि यह भी तय नहीं हुआ है कि कौन-कौन से दल इसमें साथ होंगे.

हालांकि कहा जा रहा है कि दोनों गठबंधन आखिरी समय में उम्मीदवारी को लेकर अपने-अपने पत्ते खोलेंगे. क्योंकि दोनों ही गठबंधन में यह कहा जा रहा है कि सारी चीजें तय है केवल ऐलान होना बांकि है.