हाथी ले रहे अपने साथी की मौत का बदला, मचाई तबाही; गांव वालों की आई शामत
Advertisement

हाथी ले रहे अपने साथी की मौत का बदला, मचाई तबाही; गांव वालों की आई शामत

क्या यह जानते हैं कि हाथी भी बदला लेते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि कहां और किस वजह से हाथियों द्वारा बदला लिया जा रहा है.

ग्रामीणों का कहना है कि वन विभाग और जिला प्रशासन इस संबंध में कोई पहल नहीं कर रहा.

गढ़वा: हम अक्सर नाग-नागिन द्वारा बदला लेने की कई कहानियां पढ़ चुके हैं. कई फिल्मों में भी हम बदला लेने की कहानी देख चुके हैं. क्या यह जानते हैं कि हाथी भी बदला लेते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि कहां और किस वजह से हाथियों द्वारा बदला लिया जा रहा है.

पिछले कुछ महीनों से झारखंड के गढ़वा जिले में लगातार हाथियों द्वारा तबाही मचाई जा रही है. अब तक तो लोग यही समझ रहे थे कि कुछ हाथी अपने झुंड से बिछड़ जाते हैं जिनके द्वारा गांव में पहुंचकर नुकसान पहुंचाया जाता है लेकिन ग्रामीणों ने अब जाना कि उनके द्वारा नुकसान पहुंचाया जाना बिछड़ने की नहीं बल्कि बदले की कहानी है. 

दरअसल, कुछ दिन पहले एक हाथी की मौत करंट लगने से हो गई थी. मौत के बाद अपने मृत साथी के पास पहुंचकर दर्जनभर हाथियों ने जोर-जोर से चिंघाड़ लगाई. यह सुनकर लोग दहशत में आ गए. उसी वक्त से हाथियों द्वारा गांव में तबाही मचाई जा रही है जिसे गांव वाले हांथी का बदला लेना बता रहे हैं. ग्रामीणों का कहना है कि हाथी लगातार गांव में पहुंच रहे हैं, जहां उनके द्वारा घरों के साथ साथ फसलों को तबाह किया जा रहा है.

हाथियों द्वारा मचाई जा रही तबाही से जहां एक ओर लोग अपनी संपत्ति खो रहे हैं, वहीं दूसरी ओर उनकी जान पर भी बन आई है. ग्रामीणों का कहना है कि वन विभाग और जिला प्रशासन इस संबंध में कोई पहल नहीं कर रहा. नतीजतन, लोग दहशत भरा जीवन बसर करने को विवश हैं. वन विभाग के आला अधिकारी भी स्वीकार रहे हैं कि हाथी बदला ले रहे हैं. विभाग द्वारा नुकसान का आकलन किया जा रहा है. गांव में टॉर्च का वितरण भी किया गया है. विभाग हाथियों को गांव से हटाने और ग्रामीणों को जल्द राहत पहुंचाने की जगह नुकसान के आकलन में ही जुटा है.