close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

सिंहभूम: गुआ में चलाया गया अतिक्रमण अभियान, लीज जमीन को खाली कराने का मामला

सेल गुआ खदान की लीज जमीन को खाली कराने को लेकर कार्रवाई की गई. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक 160 घर को तोड़ा जाना है. जिला पुलिस बल, सीआईएसएफ के जवान मौके पर तैनात हैं. 

सिंहभूम: गुआ में चलाया गया अतिक्रमण अभियान, लीज जमीन को खाली कराने का मामला
सेल गुआ खदान की लीज जमीन को खाली कराने को लेकर कार्रवाई की गई.

सिंहभूम: झारखंड के पश्चिम सिंहभूम के खनन क्षेत्र गुआ में बुधवार को अतिक्रमण अभियान चलाया गया. सेल गुआ खदान की लीज जमीन को खाली कराने को लेकर कार्रवाई की गई. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक 160 घर को तोड़ा जाना है. जिला पुलिस बल, सीआईएसएफ के जवान मौके पर तैनात हैं. वहीं, सेल गुआ के अधिकारी, नोवामुंडी बीडीओ समरेश भंडारी, गुआ थाना प्रभारी मौके पर मौजूद रहे.

मौके पर मौजूद कुछ लोग ने अधिकारीयों से घर खाली करने के लिए थोड़ी मोहलत मांगी लेकिन अधिकारीयों ने समय देने से इंकार कर दिया. लोगों का कहना है कि घर में बीमार लोग हैं, बच्चे हैं, घर खाली कर खुले आसमान में आना उनके लिए मुश्किल है. फिलहाल प्रशासन की कार्रवाई से इलाके में हड़कंप मच गया है.

 

कुछ लोगों ने प्रशासन के सामने खुद पर किरासन तेल डालकर आत्मदाह करने की भी कोशिश की, प्रशासन फिलहाल उन्हें समझाने की कोशिश कर रहा है. इलाके के लोगों में नाराजगी है, लोग प्रदर्शन कर रहे हैं. मामले की गंभीरता को समझते हुए मौके पर जगन्नाथपुर एसडीओ स्मिता कुमारी भी पहुंच गईं.

मिली जानकारी के अनुसार इस लीज जमीन पर सेल गुआ के द्वारा अरबों का एक पिल्लेट प्लांट लगाया जाएगा. जिसकी तैयारी जोर शोर से की जा रही है. यही वजह है कि सेल गुआ की इस जमीन जल्द ही अतिक्रमण मुक्त कराने की कोशिश की जा रही है. सेल ने सर्वे कर यहां के कुछ विस्थापित लोगों को दूसरी जगह घर बनाकर भी दिया है. लेकिन जिनको घर नहीं मिले उनके सामने अब बड़ी समस्या खड़ी हो गयी.पीड़ितों को समझ नहीं आ रहा कि छोटे-छोटे बच्चे और परिवार को लेकर कहां जाएं.
Saloni Srivastava, News Desk