close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

मुजफ्फरपुर: बालिका गृह कांड के किंगपिन ब्रजेश ठाकुर की 12 संपत्तियों को ED ने किया जब्त

ब्रजेश ठाकुर और उसकी संस्था की संपत्तियों का आकलन कर ईडी की टीम पहले से रिपोर्ट तैयार कर चुकी थी. मुख्यालय से हरी झंडी मिलने के बाद कार्रवाई शुरू की गई.

मुजफ्फरपुर: बालिका गृह कांड के किंगपिन ब्रजेश ठाकुर की 12 संपत्तियों को ED ने किया जब्त
ब्रजेश ठाकुर की संपत्ति जब्त. (फाइल फोटो)

अरुण श्रीवास्तव, मुजफ्फरपुर: बिहार के बहुचर्चित मुजफ्फरपुर बालिका गृह (Muzaffarpur Shelter Home) कांड के मुख्य आरोपी ब्रजेश ठाकुर (Brajesh Thakur) की मुश्किलें बढ़ गई हैं. प्रवर्तन निदेशालय (ED) की टीम ने बड़ी कार्रवाई करते हुए शेल्टर होम कांड के किंगपिन ब्रजेश ठाकुर की संपत्तियों को जब्त कर लिया है. उसके होटल समेत 12 अचल संपत्तियों को प्रवर्तन निदेशालय ने जब्त किया. जब्त भवनों को राजसात किए जाने का पर्चा भी ईडी ने चिपका दिया है. 

मुजफ्फरपुर शेल्टर होम मामले ने बिहार को पूरे देश में शर्मसार कर दिया था. इस मामले की जांच केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) कर रही है. साथ ही ईडी भी कार्रवाई कर रही है. मंगलवार शाम करीब 4 घंटे तक ईडी ने कार्रवाई की. जिन स्थानों पर कार्रवाई गई उनमें साहू रोड स्थित बालिका गृह का भवन, ब्रजेश का घर, होटल, सिकंदरपुर स्थित विवाह भवन, कन्हौली के प्लॉट, पैतृक गांव पंचरुखी में संपत्ति समेत अन्य कुछ स्थान शामिल हैं.

बता दें कि ब्रजेश ठाकुर और उसकी संस्था की संपत्तियों का आकलन कर ईडी की टीम पहले से रिपोर्ट तैयार कर चुकी थी. मुख्यालय से हरी झंडी मिलने के बाद कार्रवाई शुरू की गई.

पिछले साल बालिका गृह में किशोरियों के साथ यौन हिंसा का मामला सामने आया था. इसके बाद महिला थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई गई थी. बाद में सरकार के हस्तक्षेप पर मामला सीबीआई के पास गया. फिलहाल पूरे मामले की जांच सीबीआई कर रही है. इसमें 20 लोग न्यायिक हिरासत में हैं. एनजीओ के माध्यम से सरकार के पैसे का बंदरबांट कर करोड़ों की संपत्ति अर्जित करनेवाला मुख्य आरोपी ब्रजेश ठाकुर फिलहाल पंजाब के पटियाला जेल में बन्द है.

-- Karan, News Desk