मजदूर-बैंक यूनियन की हड़ताल के बीच आज से एंट्रेंस एग्जाम, छात्र कैसे होंगे परीक्षा में शामिल
Advertisement

मजदूर-बैंक यूनियन की हड़ताल के बीच आज से एंट्रेंस एग्जाम, छात्र कैसे होंगे परीक्षा में शामिल

मजदूर संघ के लोग जगह-जगह चक्का जाम और प्रदर्शन करेंगे. सार्वजनिक परिवहन यानि बस और रेल सेवा को भी बाधित करेंगे. ऐसे में सवाल ये खड़ा होता है कि आखिर परीक्षार्थी किस तरह से एग्जाम में शामिल होंगे.

मजदूर-बैंक यूनियन की हड़ताल के बीच आज से एंट्रेंस एग्जाम.

पटना: बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद (BCECE) बिहार के पॉलिटेक्निक, पार्ट टाइम पॉलिटेक्निक और पारा मेडिकल,पारा मेडिकल डेंटल पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए एंट्रेंस एग्जाम लेने जा रहा है. एंट्रेंस एग्जाम 26 और 27 नवंबर को आयोजित होना है. ऐसे में गुरुवार को होने वाली परीक्षा को लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं. गुरुवार से ही भारत भर के मजदूर संघों और बैंक संघों ने भी केन्द्र सरकार की नीतियों के खिलाफ हड़ताल की अपील की है. 

मजदूर संघ के लोग जगह-जगह चक्का जाम और प्रदर्शन करेंगे. सार्वजनिक परिवहन यानि बस और रेल सेवा को भी बाधित करेंगे. ऐसे में सवाल ये खड़ा होता है कि आखिर परीक्षार्थी किस तरह से एग्जाम में शामिल होंगे. मजदूर और बैंक संघों ने कहा है कि गुरुवार की हड़ताल जरूरी है और उन लोगों ने हड़ताल का ऐलान सितंबर महीने में ही किया था लिहाजा अब इसमें कोई तब्दीली नहीं हो सकती है. 

हालांकि, बीसीइसीइ को भरोसा है कि परीक्षा के आयोजन में दिक्कत नहीं होगी. छात्रों की सुविधा के लिए रेलवे और बिहार सरकार से बात की गई है. बीसीइसीइ के ओएसडी अनिल कुमार सिन्हा के मुताबिक,परीक्षा का आयोजन टाला नहीं जा सकता है. छात्रों के करियर से खेल संभव नहीं है. हमारी पूरी तैयारियां है और जिन-जिन जिलों में परीक्षा हो रही है उन जिलों के डीएम से बात की गई है. परीक्षा तय समय पर होगी और वो भी पूरी तैयारियों के साथ. दूसरी ओर बीसीइसीइ ने कोविड के दौर में परीक्षा के लिए पूरी तैयारियां कर ली है. एक बेंच पर एक ही परीक्षार्थी के बैठने की व्यवस्था है. छात्रों को बायोमेट्रिक एटेंडेंस के जरिए परीक्षा केन्द्र के अंदर जाना होगा. लेकिन परीक्षार्थी गल्वस में आएंगे और हर एटेंडेंस के बाद बायोमेट्रिक को सैनिटाइज भी किया जाएगा.

पीइ/पीपीइ पाठ्यक्रम-              1 लाख 46 हजार 959

PM पाठ्यक्रम-                        75 हजार 198

PMD पाठ्यक्रम                       37 हजार 166

गुरुवार को बिहार के 26 जिलों में परीक्षा होगी. इनमें पटना, भोजपुर, जहानाबाद, गया, नवादा, औरंगाबाद, रोहतास, बक्सर, सारण, सीवान, गोपालगंज, दरभंगा, समस्तीपुर, मधुबनी, बेगूसराय, मुजफ्फरपुर, मोतिहारी, पूर्णिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, खगड़िया, भागलपुर, बांका, जमुई और शेखपुरा में होगी. वहीं, 27 नवंबर को पटना, गया, औरंगाबाद ,रोहतास, सारण, दरभंगा, बेगूसराय, मुजफ्फरपुर, पूर्णिया, मधेपुरा, सहरसा, भागलपुर, बांका, जमुई और शेखपुरा. पूरे बिहार में 43 परीक्षा केन्द्र 284 जबकि पटना में 43 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं. इनमें अनुग्रह नारायण कॉलेज और बोर्ड कॉलोनी स्थित डीएवी स्कूल भी हैं.

   कोरोना के दौर में हो रही परीक्षा को लेकर क्या हैं तैयारियां 

  • हर परीक्षा केन्द्र पर एक बेंच पर एक ही शख्स बैंठेगे.
  • बारी-बारी से परीक्षार्थियों को एग्जाम हॉल में जाने की अनुमति,खुला बाहरी मैदान होना जरूरी
  • परीक्षा केन्द्र के बाहर व्हाइट सर्किल बनाए गए हैं इसी घेरे से छात्र-छात्रा परीक्षा केन्द्र जाएंगे
  • हर परीक्षा केन्द्र पर 20 फीसदी अतिरिक्त मास्क के इंतजाम होंगे. हालांकि, छात्रों को सेनेटाइजर और मास्क के साथ पहुंचने के निर्देश हैं.
  • बायोमेट्रिक मशीन के जरिए छात्रों को अंदर जाने की इजाजत, हर बार बायोमेट्रिक करने के बाद बायोमेट्रिक मशीन को सेनिटाइज किया जाएगा.

मजदूर या बैंक यूनियन पीछे हटने के लिए तैयार नहीं है. वहीं, दूसरी ओर गुरुवार और शुक्रवार को ही पारा मेडिकल डेंटल, पारा मेडिकल में दाखिले के लिए एंट्रेंस एग्जाम भी है. जाहिर सी बात है कि मजदूर संघ अपनी मांग को समर्थन में सार्वजनिक परिवहनों को भी बाधित करेंगे. ऐसे में गुरुवार की परीक्षा में छात्रों की व्यापक हिस्सेदारी होगी. इस पर सवाल खड़े जरूर हो रहे हैं.