बिहार: Corona के भय से वाल्मीकि टाईगर रिजर्व में सख्ती, प्रवेश पर लगी रोक
Advertisement

बिहार: Corona के भय से वाल्मीकि टाईगर रिजर्व में सख्ती, प्रवेश पर लगी रोक

एनएच 727 होकर नेपाल और यूपी सीमा पर स्थित मदनपुर चेंकनाका को सील कर किसी भी तरह के प्रवेश पर पूरी तरह रोक लगा दी गई है.

वाल्मीकि टाईगर रिजर्व में प्रवेश पर रोक लगा दी गई है. (फाइल फोटो)

बगहा: अमेरिका में 5 अप्रैल को एक बाघिन में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के लक्षण पाए गए थे. इसके बाद भारत सरकार का वन्य एवं पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन विभाग पूरी तरह सतर्क हो गया है. विभाग ने एहतियातन तौर पर एडवाइजरी जारी करते हुए देश भर के टाईगर रिजर्व प्रबंधक को कई जरूरी निर्देश दिए हैं.

इसी को लेकर बिहार के इकलौते वाल्मीकि टाईगर रिजर्व (Valmiki Tiger Reserve) में भी सावधानी बरती जा रही है. एनएच 727 (NH-727) होकर नेपाल और यूपी सीमा पर स्थित मदनपुर चेंकनाका को सील कर किसी भी तरह के प्रवेश पर पूरी तरह रोक लगा दी गई है.

वहीं, वनकर्मी भी अपनी डयूटी निभा रहे हैं और इन्हें भी जंगल में भ्रमण की मनाही है. चूंकि संपर्क में आने से इस बीमारी का संक्रमण फैलता है, जिसके मद्देनजर टाईगर रिजर्व प्रबंधन सख्ती में जुटा है. बता दें कि यह बिहार का इकलौते टाइगर रिजर्व है और यहां बाघों की सुरक्षा व्यवस्था के लिहाज़ से लोगों की आवाजाही बंद कर वन कर्मी निगरानी में जुटे हैं.

इस टाईगर रिजर्व के वन क्षेत्रों में अधिकारी और वेटनरी चिकित्सक समेत एसएसबी, आरपीएफ (RPF) और एसटीएफ (STF) को भी निगरानी के निर्देश दिए गए हैं.