बिहार: World Bank के सहयोग से बुनियाद केंद्र की स्थापना, जरुरतमंदों को मिला लाभ
Advertisement

बिहार: World Bank के सहयोग से बुनियाद केंद्र की स्थापना, जरुरतमंदों को मिला लाभ

बगहा में समाज कल्याण विभाग द्वारा स्थापित बुनियाद केंद्र में प्रतिदिन दर्जनों दिव्यांग, वृद्ध और विधवाओं का फिजियोथेरैपी सहित आंखों और कान की बीमारियों का निशुल्क इलाज किया जा रहा है.

वर्ल्ड बैंक के सहयोग से बुनियाद केंद्र की स्थापना

इमरान अज़ीज/बगहा: बगहा में समाज कल्याण विभाग द्वारा स्थापित बुनियाद केंद्र में प्रतिदिन दर्जनों दिव्यांग, वृद्ध और विधवाओं का फिजियोथेरैपी सहित आंखों और कान की बीमारियों का निशुल्क इलाज किया जा रहा है, जिससे लाभान्वित हो रहे लोग सरकार के इस साकारात्मक पहल की प्रशंसा कर रहें हैं. दरअसल, समाज कल्याण विभाग बिहार सरकार द्वारा सक्षम सोसायटी के अंतर्गत सूबे के प्रत्येक अनुमंडल में बुनियाद केंद्र की स्थापना हुई है. इसका मुख्य उदेश्य दिव्यांगो, वृद्धजनों और विधवाओं को शारीरिक लाभ पहुचाना है. जिसके तहत बगहा में इसका लाभ जरुरतमंदों को मिलने लगा है.

वहीं, बुनियाद केंद्र के केस मैनेजर जिष्णु नाथ तिवारी ने बताया की बिहार देश भर में पहला ऐसा राज्य है जहां वर्ल्ड बैंक (World Bank) के सहयोग से बुनियाद केंद्र की स्थापना की गई है और विभाग जरुरतमंदों को इसके उद्देश्य से मुफ्त लाभ पहुंचा रहा है और हर रोज 40-50 की संख्या में लाभुकों को इसके अंतर्गत योजना का लाभ मिलता है. बता दें कि यूपी-नेपाल सीमा (UP-Nepal Border) पर स्थित बुनियाद केंद्र बगहा मुख्यालय में अवस्थित है, जहां हर रोज दूर दराज क्षेत्रों से आए जरूरतमंद लोगों की एक्सपर्ट द्वारा जांच कर उनका समुचित इलाज़ किया जा रहा है. इसके साथ ही चलंत आउट रीच वैन के जरिए सुदूर गांवों में जाकर एक्सपर्ट टीम लोगों की जांच कर इलाज की कवायद में जुटी है.

मकसद सूबे के 101 अनुमंडल क्षेत्रों में वैसे जरूरतमंद लोगों को पेंशन योजना समेत डिजिब्लिटी सर्टिफिकेट की समस्या का निराकरण कर, उन्हें योजना का लाभ देना है और यहीं वजह है कि सीएम नीतीश कुमार (Nitish Kumar) के इस अनूठी पहल की सराहना लाभुक से लेकर अधिकारी भी कर रहे हैं.